देश

MP Weather Update : सर्द हवाओं से बढ़ी सिहरन, इन जिलों में बूंदाबांदी का अलर्ट; जानें क्यों हो रही बारिश

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान पानी गिरा है। बादल बने रहने के कारण रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 12 जिलों में बारिश, ओले और बिजली गिरने की संभावना जताई है। विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। बारिश का क्रम फिलहाल ऐसा ही जारी रहेगा। दो दिन बाद पारा और गिर सकता है।

राजधानी भोपाल में शनिवार रात अलग-अलग स्थानों पर तेज बौछारें पड़ीं। उधर रविवार सुबह से लगभग 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार उत्तरी हवा चलने से वातावरण में ठंडक बढ़ गई।

बीते 24 घंटों में यहां गिरा पानी

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चंबल, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। झिरन्या, गोगांवा, शुजालपुर, चचरियापाटी, बड़नगर में 1 सेमी तक पानी गिरा है। अधिकतम तापमान ग्वालियर संभाग के जिलों में काफी गिरे। नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभागों में सामान्य से काफी अधिक रहे। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री मंडला में दर्ज किया।

बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में नर्मदापुरम, ग्वालियर व चंबल संभागों के जिलों में भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। जिसके मुताबिक नर्मदापुरम, ग्वालियर व चंबल संभागों के जिलों में भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका है। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। 48 घंटों के बाद तापमान में कुछ गिरावट होगी।

क्यों बदल रहा मौसम ?

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अलग-अलग स्थानों पर बने दो वेदर सिस्टम के असर से पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई। बादल बने रहने के कारण रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई। वहीं दिन में वर्षा के असर से ठंडी हवा चली, इसलिए दिन का पारा लुढ़का है। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है। उसके प्रभाव से गुजरात पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इन दो मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। विपरीत दिशाओं की हवाओं के टकराव के कारण बादल बन रहे हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button