Breaking News
Home / top / DGP रैंक के अधिकारी को जगन सरकार ने किया सस्पेंड

DGP रैंक के अधिकारी को जगन सरकार ने किया सस्पेंड

आंध्र प्रदेश की जगन मोहन सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के करीबी रहे डीजीपी रैंक के अधिकारी एबी वेंकटेश्वर राव को निलंबित कर दिया है. वेंकटेश्वर राव पर आरोप है कि स्टेट इंटेलिजेंस चीफ रहने के दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. जगन रेड्डी ने शपथ के कुछ दिन बाद ही वेंकटेश्वर राव को किनारे कर दिया था. इस मामले में मुख्य सचिव नीलम साहनी ने एक आदेश जारी कर निलंबन का निर्देश जारी किया. वेंकटेश्वर राव 1989 बैच के अधिकारी हैं. 30 मई से उन्हें कोई पोस्टिंग नहीं दी गई है.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि एबी वेंकटेश्वर राव ने इजराइली रक्षा कंपनी आरटी इनफ्लेटेबल्स प्रा. लि. के साथ मिलीभगत कर काफी संवेदनशील खुफिया और निगरानी के कॉन्ट्रैक्ट अपने बेटे चेतन साई कृ्ष्ण की कंपनी अकाशम एडवान्स्ड सिस्टम्स प्रा. लि. को दिलवाए. चेतन साई कृष्ण अपनी कंपनी के सीईओ हैं. आरटी इनफ्लेटेबल्स की ओर से साई कृष्ण की कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिए गए.

कॉन्ट्रैक्ट का यह काम आरोपी अधिकारी और एक विदेशी रक्षा विनिर्माण कंपनी के बीच सीधा संबंध साबित करता है, जो अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियम, 1968 के नैतिक आचार संहिता और नियम (3) (क) का  प्रत्यक्ष उल्लंघन है.

प्रदेश के मुख्य सचिव नीलम साहनी ने पुलिस महानिदेशक (पुलिस बल) गौतम सवांग की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर निलंबन के तहत एक आदेश जारी किया, जिसमें सुरक्षा उपकरणों की खरीद प्रक्रिया में “गंभीर कदाचार” का आरोप लगाया गया है. वेंकटेश्वर राव जो 1989 बैच के अधिकारी हैं, उन्हें वाई एस जगनमोहन रेड्डी सरकार की ओर से पिछले साल 30 मई को पद संभालने के बाद इंटेलिजेंस प्रमुख के पद से हटा दिया गया था. तब से उन्हें एक भी पोस्टिंग नहीं दी गई है.

पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के ‘मैन फ्राइडे’ माने जाने वाले राव पर एक गोपनीय रिपोर्ट में कहा गया है, ‘राव ने विदेशी रक्षा विनिर्माण कंपनी को खुफिया प्रोटोकॉल और पुलिस की प्रक्रियाओं का खुलासा किया. यह खुफिया प्रोटोकॉल के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है.

About admin