देश

कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई मादा चीता ने 4 शावकों को दिया जन्म

मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया।

इससे पहले मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में लाए गए चीतों में से एक मादा चीता की मौत हो गई थी । इस मादा चीता की किडनी संक्रमित थी। इस मादा चीता की आयु चार साल थी और इसे साशा नाम से पुकारा जाता था।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा अमृत काल के दौरान हमारे वन्यजीव संरक्षण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना!मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री श्री के दूरदर्शी नेतृत्व में 17 सितंबर 2022 को भारत लाए गए चीतों में से एक के चार शावकों का जन्म हुआ है।मैं प्रोजेक्ट चीता की पूरी टीम को भारत में चीतों को वापस लाने के उनके अथक प्रयासों और अतीत में की गई एक पारिस्थितिक गलती को सुधारने के उनके प्रयासों के लिए बधाई देता हूं।

आपको बता दे दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लेकर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान मध्य प्रदेश लाया था। ग्वालियर हवाई ठिकाने पर पहुंचने के बाद इन बाघों को दक्षिण अफ्रीकी चीता विशेषज्ञों के साथ कूनो नेशनल पार्क ले जाया गया था , जो करीब 200 किमी दूर स्थित है। इसके बाद, चीतों को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा संगरोध बोमा में छोड़ा था। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए थे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button