देश

ग्वालियर और झांसी वासियों के लिए खुशखबरी! वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज मिला

ग्वालियर और झांसी वासियों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से बड़ी खुशखबरी है। रानी कमलापति स्टेशन (भोपाल) से नई दिल्ली के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज ग्वालियर और झांसी में भी दे दिया गया है। रेलवे द्वारा जारी नए शेड्यूल में इसकी पुष्टि की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन है।

दिल्ली से वापसी में ज्यादा समय लेगी ट्रेन

यह ट्रेन रानी कमलापति (RKMP) से शुरू होकर नई दिल्ली तक जाएगी। ट्रेन 694 किलोमीटर का सफर 91.35 की एवरेज स्पीड से चलकर 7.45 घंटे में तय करेगी। इसी के साथ नई दिल्ली से वंदे भारत ट्रेन 90.38 प्रति घंटा की एवरेज स्पीड से RKMP स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 7.50 घंटे का समय लेगी। इस ट्रेन से संबंधित आदेश वेस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा 24 मार्च को जारी किया गया है। बता दें कि, प्रधानमंत्री की योजना के तहत देश में 2019 से शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल से दिल्ली तक चलेगी।

ट्रेन में नहीं है चेन खींचने का सिस्टम

इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तरह चेन खींचने का सिस्टम नहीं है। एक इमरजेंसी टॉक बैंक यूनिट बना है। इसमें जैसे ही पैसेंजर बटन को दबाएगा तो उसकी एलईडी ब्लिंकिंग बंद हो जाएगी और लाइट ऑटोमैटिकली रेड हो जाएगी। जिससे पैसेंजर सीधे ड्राइवर से बात कर सकता है। इसके बाद ट्रेन का रेलवे स्टाफ चाबी से अलार्म को न्यूट्रल करेगा।

सभी कोच में लगे हैं CCTV कैमरा

ट्रेन में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। ट्रेन के पूरी तरह से रुकने पर ही ट्रेन के ऑटोमैटिक दरवाजे खुलेंगे। ऐसे ही ट्रेन के सभी दरवाजे बंद हो जाने के बाद ही ट्रेन चलना शुरू करेगी। कोच में इंटरनेट के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा दी गई है।

शताब्दी से तेज दौड़ती है ट्रेन

वंदे भारत की रैक मिलने के बाद डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने ट्रेन का पूरा निरीक्षण किया। बता दें कि, वंदे भारत ट्रेन, शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज गति से चलेगी। शताब्दी की तुलना में यह ट्रेन सवा घंटे पहले नई दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन का अलग-अलग चरणों में ट्रायल होगा।

अभी तक देश में चल रहीं 8 वंदे भारत

  • नागपुर – बिलासपुर
  • हावड़ा – न्यू जलपाईगुड़ी
  • गांधीनगर – मुंबई
  • दिल्ली – अंबअंदौरा
  • चेन्नई – मैसूर वंदे
  • नई दिल्ली – वाराणसी
  • नई दिल्ली – वैष्णो देवी
  • मुंबई सेंट्रल – गांधीनगर

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button