देश

एससीओ-एनएसए बैठक: आतंकवाद, क्षेत्रीय अखंडता पर पाक और चीन को डोभाल का कड़ा संदेश

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को पाकिस्तान और चीन पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि किसी भी रूप में आतंकवाद अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है और एससीओ सदस्यों को एकतरफा सैन्य श्रेष्ठता की मांग नहीं करनी चाहिए।

एनएसए की 18वीं एससीओ बैठक को संबोधित करते हुए, आतंकवाद अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में और इसका वित्तपोषण अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। आतंकवाद का कोई भी कार्य, चाहे उसकी प्रेरणा कुछ भी हो, अनुचित है।

उन्होंने पाकिस्तान और चीन दोनों देशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह बात कही, जो इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता भारत कर रहा था। चीन के परोक्ष संदर्भ में, डोभाल ने एससीओ चार्टर का आह्वान किया जो सदस्य देशों को आगे का रास्ता दिखा सकता था।

डोभाल ने कहा, चार्टर सदस्य देशों से आह्वान करता है कि वह संप्रभुता, राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता, बल का उपयोग न करने या अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में इसके उपयोग की धमकी के लिए परस्पर सम्मान करें, और क्षेत्रों में एकतरफा सैन्य श्रेष्ठता की मांग न करें।

उन्होंने आगे- हाल के वर्षों में विकास के कारण वैश्विक सुरक्षा परि²श्य को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इन चुनौतियों के प्रभाव से एससीओ क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है। चार्टर सदस्य राज्यों से राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए परस्पर सम्मान का आह्वान करता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button