Breaking News
Home / top / कश्मीर मुद्दे पर इमरान ने हारी उम्मीद, बोले-मोदी है तो नामुमकिन है

कश्मीर मुद्दे पर इमरान ने हारी उम्मीद, बोले-मोदी है तो नामुमकिन है

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर हताशा जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिटलर की विचारधारा से प्रभावित बताया है। एक साक्षात्कार के दौरान इमरान ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में कश्मीर समस्या का समाधान नामुमकिन है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेतृत्व वाले नरेंद्र मोदी की सरकार हिटलर की विचारधारा का अनुसरण कर रही है जिस वजह से मोदी सरकार के दौरान कश्मीर समस्या का कोई समाधान नहीं होगा।

‘पाकिस्तान को चुनते कश्मीरी’  

इमरान खान ने कहा, ‘भारत की वर्तमान सरकार से मुझे ज्यादा उम्मीद नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि भविष्य में एक मजबूत भारतीय नेतृत्व भी कश्मीर समस्या का समाधान निकालना चाहेगा।’ इमरान खान ने आगे कहा, ‘स्वतंत्रता आंदोलन के समय जवाहर लाल नेहरू ने कश्मीरियों से वादा किया था कि उन्हें आत्मनिर्णय का अधिकार दिया जाएगा, इसके बावजूद भारत द्वारा यह अधिकार कश्मीरियों को नहीं दिया गया क्योंकि वे जानते थे कि अगर ऐसा होता तो कश्मीरी पाकिस्तान को चुनते। कश्मीर एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र था। हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है और मेरा मानना है कि जब भारत में एक मजबूत और स्पष्ट नेतृत्व वाली सरकार आएगी तो कश्मीर समस्या हल हो जाएगी।’

‘दावे के साथ कहता हूं, कश्मीर को मिलेगी आजादी’

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान सरकार की ओर से कई बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश भी की गई लेकिन हर बार उन्हें नाकामयाबी ही हासिल हुई। संयुक्त राष्ट्र में ‘खून की नदियों’ वाला भाषण भी इमरान के किसी काम न आया। हाल ही में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए कहा था, ‘मैं दावे के साथ यह कह सकता हूं कि अब कश्मीर को आजादी मिल कर रहेगी। 5 अगस्त के पूर्व यह विश्व कश्मीर को भूल चुका था। पाकिस्तान के नेता भी कश्मीर पर बात करना भूल चुके थे लेकिन पूरे विश्व में अब कश्मीर मुद्दे पर बात हो रही है।’ इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान दौरे पर शांति के बारे में बात करते हुए कहा था कि पहली बार चीजें सही दिशा में बढ़ रही थीं।

About admin