देश

राहुल गांधी पर एकजुट, बिहार विपक्ष को भाजपा का मुकाबला करने के लिए मिला मुद्दा

पटना,  सूरत की अदालत द्वारा आपराधिक मानहानि मामले में सूरत की अदालत द्वारा दोषी ठहराने के बाद संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मामले ने बिहार में विपक्षी दलों को भाजपा को घेरने की नई उम्मीद दे दी है।

केंद्रीय जांच एजेंसियों के डर को राहुल गांधी मुद्दे पर विपक्षी दलों के बीच इस अभूतपूर्व एकता का कारण माना जा रहा है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का परिवार लगातार केंद्रीय एजेंसियों के राडार पर है।

राहुल गांधी की सजा और अयोग्यता के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, हम सब कुछ देख रहे हैं और समय आने पर भाजपा को अच्छे तरीके से जवाब देंगे।

तेजस्वी ने अपनी टिप्पणी से यह स्पष्ट संदेश दे दिया कि वह भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं।

एक कांग्रेस नेता ने कहा था कि, भाजपा विपक्ष को अदालती मामलों में व्यस्त रखती है और चुनाव जीतने के लिए हिंदुत्व कार्ड का इस्तेमाल करती है। लेकिन अब राहुल गांधी ने स्पष्ट संदेश दे दिया है कि वे विपक्ष अदालती मामलों और जांच एजेंसियों से नहीं डरते। जाति संयोजन के माध्यम से मुकाबला किया जाएगा।

2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह राज्य है जहां भाजपा सत्ता में नहीं है। इसके अलावा, जातिगत समीकरण भी राज्य में भाजपा के लिए आदर्श नहीं है।

जब यहां जातिगत समीकरण की बात आती है, तो मुसलमानों के पास 18 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर हैं, इसके बाद यादव (16 प्रतिशत), कुशवाहा (12 प्रतिशत) और भूमिहार, ब्राह्मण, राजपूत और कायस्थ सहित उच्च जातियों के पास लगभग 15 प्रतिशत वोट हैं। ये अनुमानित आंकड़े हैं और सटीक संख्या राज्य में जाति आधारित जनगणना के पूरा होने के बाद सामने आएगी, जो अभी चल रही है और राज्य सरकार ने घोषणा की है कि इसे 11 महीने में पूरा किया जाएगा।

राज्य के राजनीतिक दलों का ²ढ़ विश्वास है कि भाजपा की हिंदुत्व राजनीति का मुकाबला करने के लिए जातीय समीकरण ही एकमात्र हथियार है।

मुस्लिम और यादव आरजेडी के कोर वोटर हैं और लव (कुर्मी में 4 फीसदी वोटर हैं)-कुश (कुशवाहा में करीब 12 फीसदी वोटर हैं) जेडी-यू के कोर वोटर हैं। दूसरी ओर, राज्य में सवर्ण वोटरों का झुकाव बीजेपी की तरफ है। अब, जैसा कि भाजपा नेताओं को पता है कि वे आसानी से राजद के एमवाई (मुस्लिम-यादव) समीकरण में प्रवेश नहीं कर सकते, वे जद-यू वोट बैंक को कमजोर करने के लिए जाते हैं। राज्य में भगवा पार्टी के निशाने पर कुशवाहा समाज के वोटर हैं।

जिस तरह से उपेंद्र कुशवाहा ने जद-यू छोड़कर और अब खुले तौर पर भाजपा का समर्थन कर एक नई पार्टी – राष्ट्रीय लोक जनता दल (आरएलजेडी) का गठन किया है, वह इस बात का संकेत है कि भाजपा नीतीश कुमार के कुशवाहा वोट बैंक को नुकसान पहुंचाएगी।

उपेंद्र कुशवाहा ने खुलकर ऐलान कर दिया है कि ”ऐसा कोई नेता नहीं है जो 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सके।”

कुशवाहा समुदाय पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए भगवा पार्टी ने कुशवाहा समाज के सम्राट चौधरी को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष तक बना दिया है। कुशवाहा समुदाय के मतदाताओं को यह संदेश देना है कि नीतीश कुमार उनके नेता नहीं हैं।

बीजेपी की रणनीति का मुकाबला करने के लिए जदयू ने जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए जंबो जेट टीमें तैयार कीं।

32 नेताओं वाली राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह कर रहे हैं, जबकि 252 नेताओं वाली राज्य टीम का नेतृत्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा कर रहे हैं।

जदयू ने कुशवाहा वोट बैंक को बरकरार रखने के लिए दो कुशवाहा नेताओं को रोहतास और मुजफ्फरपुर जिले का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी है। उपेंद्र कुशवाहा के पार्टी छोड़ने के बाद कुशवाहा वोट के नुकसान की भरपाई करने का विचार है। इसके अलावा, इसने उपेंद्र कुशवाहा के स्थान पर मंगनी लाल मंडल को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

जदयू ने राष्ट्रीय टीम में मुस्लिम समुदाय के पांच नेताओं को जगह दी है। उनके अलावा चार नेता सवर्ण, लव-कुश समुदाय के आठ नेता, यादव समाज के दो नेता, ईबीसी के छह नेता और दो महादलित नेताओं को भी राष्ट्रीय टीम में जगह दी गई है।

बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग्य का फैसला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

2019 में, बिहार में जेडी-यू के समर्थन वाले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 40 लोकसभा सीटों में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, अब स्थिति बदल गई है। 2024 में, भाजपा विपक्ष में है और उसे नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले सात दलों के गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ना है। उसे लालू प्रसाद यादव, जीतन राम मांझी और वाम दलों के नेताओं के पराक्रम का सामना करना है। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद और राहुल गांधी की अयोग्यता के मुद्दे ने बिहार में कांग्रेस में नई जान फूंक दी है।

यही वजह है कि भाजपा के ‘चाणक्य’ और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपनी पार्टी की स्थिति मजबूत करने के लिए बिहार का लगातार दौरा कर रहे हैं।

शाह के दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए राजद के वरिष्ठ नेता और विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा, अमित शाह के दौरे का बिहार में ज्यादा असर नहीं होगा। लोग जानते हैं कि बीजेपी का मतलब ‘बड़ा झूठा पार्टी’ है। यह कई वादों के साथ सत्ता में आई थी और उनमें से कोई भी पूरा नहीं हुआ। बेरोजगारी, महंगाई, किसानों के मुद्दे अभी भी राज्य और देश को परेशान करते हैं। महागठबंधन राज्य की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button