Breaking News
Home / top / सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हेट स्‍पीच का मामला, BJP नेता ने दायर की PIL

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हेट स्‍पीच का मामला, BJP नेता ने दायर की PIL

बीजेपी नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय (Ashwini Kumar Upadhyay) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दाखिल की. इस याचिका में कथित घृणा और भड़काऊ भाषण पर विधि आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के लिए तत्काल निर्देश देने की मांग की गई है. बता दें, 2017 में विधि आयोग ने नफरत और भड़काऊ भाषण को परिभाषित किया था. इसपर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर भारतीय दंड संहिता (IPC) और आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 153-C और 505-A को जोड़ने का सुझाव दिया गया था.

हाईकोर्ट ने की थी तल्ख टिप्पणी

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के कुछ इलाकों में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई के दौरान काफी तल्ख टिप्पणी की थी. इस दौरान हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए थे. कोर्ट ने इस पर सुनवाई के दौरान कहा था कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के मामले में एफआईआर दर्ज करने की बात कही थी. इस दौरान पुलिस अधिकारियों से भी पूछा गया कि उन्होंने एफआईआर क्यों नहीं की.

कोर्ट में बीजेपी नेताओं के भाषण के दिखाए गए वीडियो

हाईकोर्ट में बुधवार को इस मामले की सुनवाई हो रही थी. इस दौरान बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर से संबंधित वीडियो दिखाया गया. जिसके बाद लक्ष्मी नगर सीट से बीजेपी विधायक अभय वर्मा का वीडियो भी जज ने कोर्ट ने देखा. इस दौरान याचिकाकर्ता ने बताया कि ये मंगलवार का वीडियो है.

About admin