Breaking News
Home / top / मुहयीद्दीन यासिन होंगे मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, सम्राट ने किया चुनाव

मुहयीद्दीन यासिन होंगे मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, सम्राट ने किया चुनाव

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद की इस्तीफा के बाद मुहैयीद्दीन यासिन (Muhyiddin Yassin) अब नए प्रधानमंत्री होंगे. मलेशिया के सम्राट अल-सुल्‍तान अब्‍दुल्‍ला रैयतुद्दीन ने मुहैयीद्दीन यासिन के नाम पर मुहर लगा दी है. पूर्व गृह मंत्री रहे मोहिउद्दीन यासीन ने एक मार्च को पद की शपथ लेंगे. सम्राट अल-सुल्‍तान अब्‍दुल्‍ला रैयतुद्दीन ने बताया था कि संसद में उन्हें बहुमत मिला है इसलिए हम उनको मलेशिया का प्रधानमंत्री नियुक्त करते हैं. इससे पहले 27 फरवरी को मलेशिया के राजा ने महातिर मोहम्मद ने अपने महल बुलाया था.

बता दें कि 94 वर्षीय प्रधानमंत्री का फैसला रविवार को यह जानकारी सामने आने के बाद आया था कि उनकी पार्टी एक नई सरकार बनाने की योजना बना रही है, जिसमें उनके उत्तराधिकारी और पीपुल्स जस्टिस पार्टी (पीकेआर) के अध्यक्ष अनवर इब्राहिम बाहर होंगे. इससे पहले, सोमवार को उपप्रधानमंत्री वान अजीजा वान इस्माइल और अनवर इब्राहिम ने महातिर से उनके निजी आवास पर मुलाकात की. लेकिन मुहैयीद्दीन यासिन को बतौर प्रधानमंत्री चुन लिया गया.

गौरतलब हो कि खबर थी कि गठबंधन महातिर के संभावित उत्तराधिकारी अनवर को बाहर करने की योजना बना रहा था और उनकी पार्टी के ज्यादातर सांसद किसी भी वक्त उनके प्रधानमंत्री बनने की राह में रोड़े अटकाते. जिसके बाद सोमवार सुबह तक सत्तारूढ़ गठबंधन की किस्मत को लेकर जारी अनिश्चितता के बीच महातिर के कार्यलाय ने चौंकाने वाली घोषणा की कि उन्होंने मलेशिया के प्रधानमंत्री के तौर पर दोपहर एक बजे इस्तीफा सौंप दे दिया था.

महातिर पूर्व में 1981 से 2003 तक प्रधानमंत्री रहें हैं और उन्होंने चुनाव पूर्व अनवर को सत्ता सौंपने की प्रतिज्ञा ली थी लेकिन उन्होंने तारीख तय करने से बार-बार इनकार किया है.

About admin