Breaking News
Home / top / बिटकॉइन से सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन, लेनदेन में किया सकेगा इसका इस्तेमाल

बिटकॉइन से सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन, लेनदेन में किया सकेगा इसका इस्तेमाल

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बैंकों में बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसी जैसी वर्चुअल करेंसी पर 2018 में लगे बैन को समाप्त कर दिया है. न्यायमूर्ति रोहिंटन नरीमन की अगुवाई वाली तीन-न्यायाधीशों की बेंच ने अप्रैल 2018 में जारी भारतीय रिज़र्व बैंक की अधिसूचना को रद्द कर दिया है.

इस बेंच में वर्चुअल करेंसी पर प्रतिबंध लगाया था. आरबीआई के इस फैसले को उद्योग समूह इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IMAI) द्वारा चुनौती दी गई थी. इस चुनौती में RBI द्वारा प्रतिबंध लगाने की शक्तियों पर सवाल उठाया गया था. बेंच ने अनिरुद्ध बोस और वी रामसुब्रमण्यम की पीठ के समक्ष अपनी दलीलें देते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक ने यह स्वीकार किया है कि उसने क्रिप्टोकरंसी को भुगतान के डिजिटल माध्यम के रूप में माना है.

आरबीआई ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के कारण मनी लांड्रिंग और टेरर फंडिंग बढ़ रहा है, इसलिए यह कदम उठाया गया था.वर्तमान में एक बिटकॉइन की कीमत 6,47,072.41 भारतीय रुपया के बराबर है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद वर्चुअल करंसी जैसे बिटकॉइन को कानूनी रूप से लेन देन में लाया जा सकेगा.

क्या है क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी विनिमय का एक इंटरनेट-आधारित माध्यम है. क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकरण, पारदर्शिता और अपरिवर्तनीयता हासिल करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का लाभ उठाती है. एक क्रिप्टोक्यूरेंसी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है.

About admin