Breaking News
Home / top / CORONAVIRUS : ईरानी विमान 300 भारतीयों के नमूने लेकर आएगा, फंसे हुए हैं हमारे 2000 लोग

CORONAVIRUS : ईरानी विमान 300 भारतीयों के नमूने लेकर आएगा, फंसे हुए हैं हमारे 2000 लोग

नई दिल्ली। ईरानी वाहक महान एयर कोरोनावायरस से ग्रस्त देश में फंसे 300 भारतीयों के रक्त नमूने लेकर भारत पहुंचेगा। यह विमान वापस लौटते समय ईरानी नागरिकों को वापस ले जाएगा। यह विमान दिल्ली में 24 घंटे के अंदर पहुंच जाएगा। इस विमान के दिल्ली पहुंचने के साथ ही ईरान में फंसे भारतीयों के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा।

इस परीक्षण में अगर कोरोनावायरस की उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो फंसे हुए यात्रियों को इस्लामिक देश से वापस लाया जाएगा। ईरान में करीब दो हजार लोग फंसे हुए हैं, जिनमें से अधिकतर लोग कश्मीर के कारगिल क्षेत्र से हैं। वे ईरान में एक धार्मिक यात्रा पर गए थे।

मगर वायरस के फैलने के बाद दोनों देशों के बीच नियमित वाणिज्यिक उड़ानें बंद कर दी गईं, जिसके बाद वे वहीं पर फंस गए हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय अधिकारी देशवासियों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन शुरू करने के लिए ईरानी समकक्षों के साथ संपर्क में हैं।

लगभग 2000 ईरानी भी फिलहाल भारत में हैं, जिन्हें विमान के जरिए उनके देश पहुंचाया जाएगा। भारतीय डॉक्टरों की एक टीम को पहले ही ईरान भेजा गया है, ताकि वहां फंसे हुए नागरिकों की पर्याप्त जांच सुनिश्चित की जा सके। पूर्ण जांच के बाद ही भारतीयों को देश में वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

About admin