Breaking News
Home / top / कोरोना का खौफ: भारत ने अब अफगानिस्तान, फिलीपीन्स, मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर लगाई रोक

कोरोना का खौफ: भारत ने अब अफगानिस्तान, फिलीपीन्स, मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर लगाई रोक

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले मंगलवार को सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। इसके मद्देनजर मंगलवार को केंद्र सरकार ने तीन देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें अफगानिस्तान, फिलीपीन्स और मलेशिया के यात्री शामिल हैं। ओडिशा सहित कई राज्यों ने नए सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।

इस वायरस से वैश्विक तौर पर छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। चीन के बाद इटली में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई है। वहीं, दावा किया जा रहा है कि साउथ कोरिया में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या पहले से कम हो रही है।

तीन देशों के यात्रियों पर लगा प्रतिबंध, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

कारोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने  तीन और देशों से आने वालों पर सरकार ने पाबंदी लगा दी है। भारत सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन्स और मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाई है, जो तुरंत प्रभाव से लागू होगी और 31 मार्च तक रहेगी।

इससे पहले यूरोपीय संघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के देश में प्रवेश पर 18 मार्च से रोक लगाने का फैसला किया गया है। लोगों की मदद के लिए विदेश और स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

भारत में अब तक तीन लोगों की हो चुकी है मौत

अब अगर भारत की बात करें तो भारत में 100 से ज्यादा संक्रमित केस सामने आ चुके हैं। वहीं, भारत के कर्नाटक के कुलबर्गी में इस वायरस से पहली मौत हुई। इसके बाद दिल्ली में इस वायरस से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और अब आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र में एक बुजुर्ग की मौत हो गई है यानी भारत में अभी तक इस वायरस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में 39 हुई संक्रमितों की संख्या

महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि छह और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 39 हो गई है। लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है।

भारत में चीन की तरह कहर मचा सकता है कोरोना

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया था कि संक्रमितों की संख्या में से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि देश में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना चीन की तरह कहर मचा सकता है।

केंद्र सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

बढ़ते कोरोना के कहर के देखते हुए भारत सरकार इसके संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में कोरोना से लड़ने के लिए परीक्षण दिशानिर्देश दिए हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि वर्तमान में कोविड-19 का कोई सामुदायिक प्रसारण नहीं हुआ है।

About admin