ज्योतिष

आज गंगा सप्‍तमी पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा-उपाय, सारे दुख, पाप हो जाएंगे नष्‍ट

हिंदू धर्म में गंगा नदी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. गंगा नदी में स्‍नान करने से सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं व्‍यक्ति को मोक्ष मिलता है. इसलिए सभी खास मौकों में गंगा नदी में स्‍नान करने का बड़ा महत्‍व है. आज 27 अप्रैल 2023, गुरुवार को गंगा सप्‍तमी है, साथ ही आज गुरु पुष्‍य नक्षत्र भी है. ऐसे में आज शुभ मुहूर्त में गंगा स्‍नान करना और पूजा करना जीवन के सारे दुख और पापों से निजात दिलाएगा. माना जाता है कि मां गंगा की उत्‍पत्ति वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की सप्‍तमी को हुई थी. इसलिए इसे गंगा सप्‍तमी या गंगा जयंती कहते हैं.

आज 27 अप्रैल गुरुवार को गंगा सप्तमी के दिन 3 बेहद शुभ योग बन रहे हैं, जिसमें गुरु पुष्‍य योग को सबसे शुभ माना गया है. इस योग में किए गए दान-पुण्‍य, पूजा-उपायों का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. इसलिए सभी शुभ कार्य करने, पूजा, स्‍नान-दान आदि के लिए गुरु पुष्‍य योग को बेहद शुभ माना गया है. वहीं गंगा सप्‍तमी का दिन वैसे ही बहुत खास है क्‍योंकि गंगा सप्‍तमी के दिन स्‍नान करने और गंगा पूजा करने से 7 जन्‍मों के पाप मिटने की मान्‍यता है. इसके अलावा आज किया गया गंगा स्‍नान जन्‍म-मृत्‍यु के चक्र से मुक्‍त करके मोक्ष भी दिलाता है.

गंगा सप्तमी 2023 यानी कि वैशाख शुक्ल सप्तमी तिथि 26 अप्रैल, बुधवार की  सुबह 11:27 बजे से प्रारंभ हो चुकी है और आज 27 अप्रैल, गुरुवार की दोपहर 01:38 बजे तक रहेगी. इस दौरान गंगा पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त आज, सुबह 11:00 बजे से दोपहर 01:38 बजे तक रहेगा. इतना ही नहीं आज पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. गुरु पुष्य योग आज सुबह 07:00 बजे से शुरू हो चुका है और कल सुबह 05:43 बजे तक रहेगा. वहीं अमृत सिद्धि योग भी आज सुबह 07 बजे से शुरू हो चुका है और पूरे दिन रहेगा. इतना ही नहीं आज गंगा सप्तमी के दिन ही देवगुरु बृहस्‍पति का भी उदय हो गया है. जिससे मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो सकेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button