Breaking News
Home / top / सरेआम सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर होगी कार्रवाई , वसूला जाएगा भारी जुर्माना

सरेआम सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर होगी कार्रवाई , वसूला जाएगा भारी जुर्माना

मुंबई । देश – दुनिया में कोरोना के महामारी घोषित होने के बाद अब राज्य सरकारों ने अपनी तरफ से इसके संक्रमण को रोकने और इस दौरान किसी भी तरह की जमाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है । इसी क्रम में महराष्ट्र सरकार ने कड़ा फैसला लेते हुए अब सरेआम सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का ऐलान किया है । मुंबई महानगर पालिका (BMC ) का कहना है कि कोरोना वायरस एक संक्रमण बीमारी है , जो मरीजों के थूकने  , खांसने , छीकने से फैल सकता है । इस सब के बीच बीएमसी ने फैसला लिया है कि ऐसा करते पाए जाने वालों से एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा ।

बता दें कि BMC ने इससे संबंधित एक एडवायजरी जारी की है , जिसमें लोगों से अनावश्यक घर से न निकलने और पब्लिक प्लेसेज पर न जाने की सलाह दी है ।  एडवायजरी में प्राइवेट कंपनियों को अपने ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा देने का निर्देश दिया गया है ।  BMC ने कहा है कि भारत सरकार ने 50% कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है । इस आदेश का पालन नहीं करने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

 

इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में इस स्थिति में कई तरह की अफवाह उड़ाने वालों पर भी शिंकजा करने की योजना बनाई है। कोरोना को लेकर सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से भ्रम फैलाया जा रहा है । बीमारी का संक्रमण बढ़ने के पीछे चिकन, मटन और अंडे होने की बातें कहकर लोगों को डराया जा रहा है ।  महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए उनेक खिलाफ कानूनी कारवाई की चेतावनी जारी की है ।  महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि कोरोना को लेकर भ्रम फैलाने वालों की शिनाख्त प्रशासन कर रहा है और उनपर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

इसी क्रम में , लोगों के बीच इस तरह का चलन देखा जा रहा है कि लोग अपने घरों में राशन भरने लगे हैं । इस सब के चलते महाराष्ट्र के कई बड़ी दुकानों और डिपार्टमेंटल स्टोर पर खरीदारों की भीड़ उमड़ी हुई है । लोगों को डर है कि कहीं एकाएक दुकानें महामारी के चलते बंद न हो जाएं और उन्हें राशन की परेशानी हो। इससब के बीच राशन और अन्य जरूरी चीजों की जमाखोरी करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए भी महाराष्ट्र सरकार सजग हो गई है ।

About admin