देश

बेंगलुरु में बायजू रवींद्रन के घर, कार्यालयों पर ED का छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत बेंगलुरु में रवींद्रन बायजू और उनकी कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ के तीन परिसरों में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कंपनी बायजू के नाम से लोकप्रिय ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल चलाती है। तलाशी के दौरान, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किए गए।

अधिकारी ने कहा, फेमा की खोजों से यह भी पता चला है कि कंपनी को 2011 और 2023 के बीच 28 हजार करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। इसके अलावा, कंपनी ने विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर इसी अवधि के दौरान विभिन्न विदेशी संस्थाओं में 9754 करोड़ रुपये भी भेजे।

ईडी के मुताबिक, कंपनी ने विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च के नाम पर करीब 944 करोड़ रुपये बुक किए हैं, इसमें विदेशी अधिकार क्षेत्र में भेजी गई राशि भी शामिल है। इसमें आरोप लगाया गया है कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 से अपने वित्तीय विवरण तैयार नहीं किए हैं और खातों का ऑडिट नहीं कराया है, जो अनिवार्य है।

इसलिए, कंपनी द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों की वास्तविकता की बैंकों से जांच की जा रही है। विभिन्न व्यक्तियों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर खिलाफ जांच शुरू की गई है। जांच एजेंसी द्वारा की गई जांच के दौरान, कई सम्मन जारी किए गए थे। अधिकारी ने कहा, कंपनी के संस्थापक और सीईओ रवींद्रन बायजू को कई बार सम्मन जारी किया गया। लेकिन वह हमेशा टालमटोल करते रहे और जांच के दौरान कभी पेश नहीं हुए।

इस बीच बायजू की कानूनी टीम के प्रवक्ता ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों का बैंगलोर में उनके एक कार्यालय का दौरा, फेमा के तहत एक नियमित पूछताछ से संबंधित है।

उन्होंने कहा, हम अधिकारियों के साथ पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं और उन्हें उनके द्वारा मांगी गई सभी जानकारी प्रदान की है। हमें अपने संचालन की अखंडता में विश्वास है, और हम नैतिकता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे कि उनके पास आवश्यक सभी जानकारी है, और हमें विश्वास है कि इस मामले को समय पर और संतोषजनक तरीके से सुलझा लिया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा, हम भारत और दुनिया भर में अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक उत्पाद और सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button