देश

5 महिला अधिकारियों को पहली बार सेना के आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन

पांच महिला अधिकारियों को पहली बार सेना में आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया गया है। महिला अधिकारियों का ये पहला बेंच है,जिन्हें आर्टिलरी में कमीशन दिया गया है।

चेन्नई के अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 5 महिला अधिकारी को आज आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया गया।

भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों को आर्टिलरी रेजिमेंट में अनुमति देकर महिलाओं की भूमिका को बढ़ाया है।

पासिंग आउट परेड के समापन समारोह में युवा महिला कैडेटों ने संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ली और अपना रैंक प्रतीक चिन्ह प्राप्त किया।

महिला अधिकारियों का फर्स्ट बेंच है,जिन्हें आर्टिलरी में कमीशन दिया गया है। पांचो महिला अधिकारियों (WO) को उनके पुरुष समकक्षों के समान अवसर और चुनौतियां प्रदान की जा रही हैं।

इन महिला अधिकारियों को सभी प्रकार की आर्टिलरी इकाइयों में तैनात किया गया है। जहां उन्हें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रॉकेट, मीडियम, फील्ड और सर्विलांस एंड टारगेट एक्विजिशन (SATA) और उपकरणों को संभालने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण और एक्सपोजर मिलेगा।

लेफ्टिनेंट रेखा सिंह ने बताया कि मेरे पति के शहीद होने के बाद मैंने आर्मी में शामिल होने का फैसला लिया। आज मेरा प्रशिक्षण पूरा हो गया है और मैं लेफ्टिनेंट बन गई हूं। आज मेरे और मेरे परिवार के लिए एक गर्व का क्षण है। मैं अन्य महिला उम्मीदवारों को यही कहना चाहूंगी कि आप स्वयं में विश्वास रखिए और जो करना चाहती हैं उसके लिए कदम उठाइए।

लेफ्टिनेंट महक सैन ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है। मुझे पूरा यकीन है कि हम सभी अपनी भूमिकाओं के साथ न्याय करेंगे और संगठन को अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।

लेफ्टिनेंट महक सैनी को एक SATA रेजिमेंट में, लेफ्टिनेंट साक्षी दुबे और लेफ्टिनेंट अदिति यादव को फील्ड रेजिमेंट में, लेफ्टिनेंट पवित्र मुदगिल को एक मीडियम रेजिमेंट में और लेफ्टिनेंट आकांक्षा को एक रॉकेट रेजिमेंट में कमीशन मिला है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button