Breaking News
Home / top / सरकार ने 22 मार्च से सभी इंटरनेशनल फ्लाइट की लैंडिंग रोकी, घरों में ही रहें 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग

सरकार ने 22 मार्च से सभी इंटरनेशनल फ्लाइट की लैंडिंग रोकी, घरों में ही रहें 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा है कि 22 मार्च से एक सप्ताह के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय विमान को भारत में उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही सभी राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को घरों में ही रहने के लिए उचित दिशा-निर्देश जारी करें। सरकार का यह कदम तब सामने आया है जब देश में गुरुवार शाम पांच बजे तक कोविड-19 संक्रमण के 173 मामले सामने आ चुके थे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा यह जानकारी दी गई है। इस घातक वायरस के कारण देश में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है।

बयान में कहा गया है कि सरकारें जन प्रतिनिधि, सरकारी कर्मचारी और चिकित्सा पेशेवरों को छोडक़र बाकी सभी 65 साल से ऊपर की आयु वाले नागरिकों (चिकित्सा सहायता छोडक़र) को घरों में ही रहने की सलाह जारी करें। सरकार ने यह भी कहा है कि 10 साल से कम उम्र के बच्चों को भी घरों में ही रहने की सलाह दी जानी चाहिए।

बयान में कहा गया है कि रेलवे और नागरिक उड्डयन विभाग छात्रों, रोगियों और दिव्यांगों लोगों के अलावा अन्य रियायती यात्राओं को निलंबित कर दें। सरकार ने कहा है कि सभी राज्यों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे आपातकालीन और जरूरी सेवाओं के अलावा सभी निजी क्षेत्र के लोगों को घर से काम करने का नियम लागू करें। सरकार ने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार के सभी समूह बी और समूह सी के कर्मचारियों से बारी-बारी से सप्ताहों (अल्टरनेट वीक) पर कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है और सभी कर्मचारियों के लिए अलग-अलग समय का सुझाव दिया गया है।

About admin