Breaking News
Home / top / कोरोना वायरस के मद्देनजर सीएम योगी का ऐलान- 35 लाख मजदूरों को एक-एक हजार रुपये देगी सरकार

कोरोना वायरस के मद्देनजर सीएम योगी का ऐलान- 35 लाख मजदूरों को एक-एक हजार रुपये देगी सरकार

देशभर में अपना पांव पसार चुका कोरोना वायरस से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कई ऐलान किए हैं। प्रदेश में लगभग 23 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि एक हजार रुपये (प्रत्येक व्यक्ति) 15 लाख दिहाड़ी मजदूर और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए दिए जाएंगे। ये मदद राशि मजदूरों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह रकम लेबर सेस से मिलने राशि से दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि राज्य में 15 लाख दिहाड़ी मजदूर पंजीकृत हैं, प्रत्येक को 1000 रुपये की मदद दी जाएगी। साथ ही चिन्हित 20.37 लाख मजदूरों (रिक्शा, खोमचे वालों, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले) को भी एक हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देंगे। सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान देने का ऐलान किया है। एक हजार रुपये की सहायता राशि सीधे अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

सीएम योगी ने किया जनता कर्फ्यू का आह्वान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता कर्फ्यू का आह्वान है, कृपया घरों में रहें। रविवार को मेट्रो, बसें, सिटी बसें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी कोरोना से बचाव और लड़ने के लिए पूरी सतर्कता बरती है। 2 दिन पहले पीएम मोदी ने भी जनता से भीड़ न लगाने की अपील की है।

पूरे देश में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज पर है

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूरे देश में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज पर है और अगर हम इसे यहीं रोकने में कामयाब होते है तो ये पूरी दुनिया के लिए एक संदेश होगा। इसके संक्रमण को रोकने के लिए हमारी तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। सभी जिलों के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए है और पर्याप्त चिकित्साकर्मी तैनात किए गए हैं।

23 मरीज में से 9 पूरी तरह हो चुके हैं स्वस्थ- योगी

सीएम योगी ने बताया कि राज्य में कोरोना के 23 मरीज में से 9 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है, लड़ने की जरूरत है, बचाव ही सबसे बेहतर उपाय है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मॉल, स्कूल और कॉलेजों को बंद रखना पड़ा है।

लखनऊ में मरीजों की संख्या बढ़कर आठ

वहीं लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। अब तक प्रदेश में 23 में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ विभाग ने मीडिया बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि आगरा में 8, गाजियाबाद में 2, नोएडा में 4, लखनऊ में 8, लखीमपुर खीरी में एक में कोरोना को पुष्टि हुई है। अब तक कुल 984 टेस्ट निगेटिव पाए गए जबकि 157 के टेस्ट का इंतजार है। अब तक एयरपोर्ट पर 24580 की थर्मल स्कैनिंग हुई है।

About admin