लाइफ स्टाइल

अगर आप भी हो गए हैं 30 के पार तो रात में गलती से भी न करें ये काम, वरना बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बीमारियां भी उसपर वार करने लगती है. ऐसे में हमें खुद को फिट रखने के ज्यादा जरूरत होती है. 30 की उम्र के बाद इंसान को फिजिकली एक्टिव रहने के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. लेकिन आधुनिक लाइफस्टाइल में ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल हो गया है. जिसके चलते कम उम्र में ही लोग किसी न किसी बीमारी का शिकार होने लगे हैं. इन सबकी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खाने-पीने का गलत तरीका है. क्योंकि ज्यादातर लोग गलत तरीके से खाना खाते हैं. ऐसे में उन्हें बीमारियां घेर लेती हैं.

ज्यादातर लोग आदतन कभी ज्यादा तेल, फैट वाली चीजों का सेवन कर लेते हैं तो कभी जंक फूड और फास्ट फूड खाने लगते हैं. जिसके चलते हम संतुलित रूप से पोषक तत्वों को ग्रहण नहीं करते हैं और जो भी खाते हैं वह गलत तरीके से खाते हैं. ऐसे में हर किसी के सामने फिट रहने का सवाल पैदा हो जाता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप जो खाएं उसके खाने का तरीका सही हो, हालांकि अक्सर लोग इसमें गलतियां कर देते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा गड़बड़ रात के खाने के साथ होती है.

रात के खाने के बाद भूल से भी न करें ये काम

रात के खाने के बाद न देखें स्क्रीन

एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात के खाने के बाद किसी भी प्रकार की स्क्रीन नहीं देखनी चाहिए. फिर चाहे वह मोबाइल की स्क्रीन हो या फिर टीवी की. ऐसा करना बहुत गलत है. रात के खाने के बाद स्क्रीन देखने से स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही रात में नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है. जिससे नींद भी कम आएगी. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि रात के खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक बेड पर नहीं जाना चाहिए और खाना खाने के बाद टहलना चाहिए.

खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर जाने की न करें गलती

इसके अलावा तमाम लोग रात का खाना खाने के तुरंत बाद सोने के लिए बेड पर चले जाते हैं. या फिर लेटकर आराम करने लगते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए सबसे बड़ी गलती है. ऐसा करने से भोजन पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम निकल नहीं पाते हैं और कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. इसलिए जरूरी है कि कभी भी रात में भोजन करने के बाद बेड पर तुरंत नहीं लेटना चाहिए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button