ज्योतिष

वैशाख पूर्णिमा पर दुर्लभ संयोग, जान लें स्‍नान-दान, पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त

 हिंदू धर्म में हर महीने की अमावस्‍या और पूर्णिमा तिथि को महत्‍वपूर्ण माना गया है. इनमें से कुछ अमावस्‍या और पूर्णिमा को विशेष दर्जा दिया गया है. वैशाख पूर्णिमा भी इन्‍हीं में से एक है. इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं क्‍योंकि वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्‍म हुआ था. इस साल वैशाख पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा 5 मई, शुक्रवार को मनाई जाएगी. वैशाख पूर्णिमा तिथि पर गंगा स्नान करना और दान-पुण्य, पूजा-पाठ करने का खास महत्व होता है. इस साल वैशाख पूर्णिमा पर एक दुर्लभ संयोग बनने से इसका महत्‍व और भी बढ़ गया है.

वैशाख पूर्णिमा तिथि 2023

हिंदू पंचांग की गणना के आधार पर इस साल वैशाख पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 4 मई की रात 11 बजकर 35 मिनट से होगी. वहीं वैशाख पूर्णिमा  तिथि 5 मई की रात 11 बजकर 02 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदया तिथि के अनुसार वैशाख पूर्णिमा 5 मई, शुक्रवार को मानी जाएगी. वहीं वैशाख पूर्णिमा पर स्‍नान करने का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा और 4 बजकर 55 मिनट तक ही रहेगा. यदि पवित्र नदी में स्‍नान ना कर पाएं तो घर में ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करने से बहुत लाभ होगा. वहीं वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय शाम 5 बजकर 58 मिनट पर होगा और इस समय चंद्रमा को अर्घ्य दिया जा सकता है.

वैशाख पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण 

इस बार वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण भी पड़ रहा है जो कि दुर्लभ संयोग है. यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्‍वाती नक्षत्र में लग रहा है. धर्म-शास्‍त्रों में ग्रहण को अशुभ माना गया है इसलिए ग्रहण के बाद स्‍नान-दान किया जाता है. वैशाख पूर्णिमा की रात को 8 बजे के बाद चंद्र ग्रहण शुरू होगा और मध्‍य रात्रि 1 बजे तक चलेगा. लिहाजा इससे पहले ही चंद्रमा को अर्घ्‍य देना उचित रहेगा. चूंकि यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा, लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. वहीं मान्‍यता है कि वैशाख पूर्णिमा पर सत्य विनायक व्रत भी रखा जाता है और यह व्रत रखने से गरीबी दूर होती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button