लाइफ स्टाइल

तुलसी के पत्ते ही नहीं, बीज भी हैं आयुर्वेद के वरदान, बीमारियों पर लगता है फुट स्टॉप

तुलसी ज्यादातर भारतीय घरों का एक अहम हिस्सा है, इसे आंगन या गमले में लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इस पौधे का आयुर्वेदिक और धार्मिक महत्व काफी ज्यादा है. तुलसी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है, इसके पत्तों का इस्तेमाल सर्दी-खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जाता है. आइए जानते हैं कि ये सीड्स हमारे किस तरह काम आ सकते हैं.

तुलसी के बीजों के फायदे

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
इम्यूनिटी की अहमियत हमेशा से रही है, क्योंकि ये कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने में हमारी मदद करता है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने पर ज्यादा जोर दिया जाने लगा. इसके लिए आप तुलसी के बीजों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

2. डाइजेशन होगा दुरुस्त
अगर आपको कब्ज, एसिडिटी गैस की समस्या है तो ऐसे इसके लिए तुलसी के बीजों को पानी में डाल दें और इसके फूलने का इंतजार करें. ऐसा करने बीज के ऊपर एसिडिटी बन जाती है. इस पानी को बीज के साथ पीने से हाजमा दुरुस्त हो जाता है

3. वजन होगा कम
जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए तुलसी के बीज किसी रामबाण से कम नहीं हैं, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर भरपूर पाया जाता है. इन सीड्स को खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती जिससे वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

4. टेंशन होगी दूर
बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि तुलसी के बीजों का इस्तेमाल मानसिक तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है. अगर आप डिप्रेशन या स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं तो तुलसी के बीज जरूर खाएं, ऐसा करने से चिंता दूर हो जाएगी.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button