लाइफ स्टाइल

खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना सेहत में हो सकती है बड़ी गड़बड़ी

डिनर को हमारी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा (critical part) माना जाता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को पोषक तत्व (Nutrients) और एनर्जी मिलती है. हालांकि डिनर के बाद के समय को भी काफी जरूरी माना जाता है. अक्सर लोग डिनर के बाद कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनकी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. डिनर करने के बाद कुछ चीजें करना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है जबकि कुछ चीजें करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है और धीरे-धीरे कई तरह की बीमारियां (diseases) आपको घेरने लगती हैं.

रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम
वॉक करें-
खाना खाने के बाद वॉक करने से पाचन (digestion) में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट (metabolism boost) होता है. साथ ही टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रात को खाना खाने के बाद 15 मिनट वॉक करने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का लेवल कम होता है.

पानी पीएं-
खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीने से डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. जर्नल ऑफ क्लिनिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि खाना खाने के बाद पानी पीने से बाउल मूवमेंट में सुधार होता है.

फ्रूट्स खाएं-
अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का मन करता है. ऐसे में कुछ भी उल्टा-सीधा खाने की बजाय आप फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग मीठा खाने की क्रेविंग के दौरान फ्रूट्स का सेवन करते हैं उनका वजन तेजी से कम होता है.

तुरंत ना सोएं-
बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद तुरंत बेड पर लेटने की आदत होती है. जरूरी है कि आप ऐसी गलती ना करें. खाना खाने के बाद तुरंत लेटने से एसिड रिफ्लक्स , हार्टबर्न और अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है. जरूरी है कि आप खाना खाने के 30 मिनट बाद ही सोएं.

खाना खाने के बाद ना करें ये काम
बहुत ज्यादा ना खाएं-
रात के समय बहुत ज्यादा मात्रा में खाना खाने से बचें. बहत ज्यादा खाना खाने से अपच, वजन बढ़ना और अन्य तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

शराब ना पीएं-
खाना खाने के बाद शराब का सेवन करने से अपच, एसिड रिफ्लक्स , हार्टबर्न की समस्या का सामना करना पड़ता है.

स्मोकिंग-
खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने से कैंसर, हार्ट डिजीज समेत कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने से बचें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button