लाइफ स्टाइल

अगर हाथ-पैरों में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के हो सकते हैं संकेत

हमारी बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतें हमारी सेहत पर भारी पड़ रही है। इनकी वजह से शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती हैं। गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। बता दें कि खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा काफी घातक होती है। इसकी वजह से दिल के काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है। हालांकि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारे शरीर में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। हाथों-पैरों में कई ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं जो बताते हैं कि खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है। इन संकेतों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।

हाथों-पैरों की उंगलियों में दर्द
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर पैरों और हाथों की उंगिलयों में दर्द होने लगता है। दरअसल, जब हाथों-पैरों की लंबी धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमना शुरू होता है तो उनमें दर्द होने लगता है।

झनझनाहट और सुन्नपन
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर हाथों-पैरों में सुन्नपन हो जाता है या फिर झनझनाहट महसूस होती है। इसका कारण है बैड कोलेस्ट्रॉल का खून की सप्लाई को रोक देना। जिसकी वजह से हाथ-पैर कुछ देर के लिए बिल्कुल सुन्न पड़ जाते हैं।

स्किन का कलर चेंज होना
बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाथों की हथेलियों का रंग पीला सा दिखने लगता है। जो कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की निशानी होता है।

नाखूनों का कलर बदलना
इसके अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने की वजह से हाथों-पैरों के नाखूनों का रंग बदल जाता है और स्किन का कलर भी पीला सा दिखने लगता है।

हाथों-पैरों की हेयर ग्रोथ
अचानक से बिना वजह के हाथों-पैरों के बाल अगर झडने लगे हों या फिर बहुत कम ग्रोथ हो रही हो तो भी खून में कोलेस्ट्रॉल बढा हुआ होता है।

पैरों में दर्द
बिना वजह के हर वक्त पैरों में दर्द बना रहता है तो इसका कारण खून में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा होना हो सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button