देश

ODI WC 2023 Schedule : इस दिन खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला! इस टीम से पहला मैच

वन डे विश्‍व कप 2023 भारत में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है और अब लगभग अंतिम चरण में है। इस बीच फैंस को इंतजार इसके शेड्यूल का है और सबसे ज्‍यादा उस तारीख का इंतजार है, जब  भारत और पाकिस्‍तान बीच महा मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि अभी आईसीसी ने पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन इसका संभावित शेड्यूल सामने आ गया है। ये भी पता चला है कि विश्‍व कप का पहला मुकाबला कब और किन दो टीमों के बीच खेला जाएगा, वहीं भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले बड़े मुकाबले में को लेकर भी नया और बड़ा अपडेट सामने आया है। साथ ही करीब करीब ये भी पक्‍का लग रहा है कि पाकिस्‍तानी टीम भारत में विश्‍व में अपने मुकाबले खेलने के लिए आएगी।

टीम इंडिया का पहला मैच ऑस्‍ट्रेलिया से, 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला 

आईसीसी विश्‍व कप 2023 का पहला मुकाबला पांच अक्‍टूबर को खेला जा सकता है। इस दिन इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड की टीमें आमने सामने हो सकती हैं। साल 2019 में जब वनडे विश्‍व कप हुआ था, तब फाइनल में इन्‍हीं दो टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत हुई थी और इंग्‍लैंड ने अपने घर पर खेलते हुए पहली बार 50 ओवर का विश्‍व कप अपने नाम किया था। यानी जहां पर पिछला विश्‍व कप खत्‍म हुआ था, वहीं से नया शुरू हो जाएगा। वहीं खबर है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में 19 नवंबर को इस फाइनल खेला जा सकता है। यानी इसी दिन हमें वनडे विश्‍व कप नया चैंपियन मिलेगा। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का पहला मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होगा और ये मैच चेन्‍नई में खेले जाने की संभावना जताई जा रही है। बड़ी खबर ये है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच ब्‍लॉकबस्‍टर मुकाबला  15 अक्‍टूबर हो होगा। ये मैच रविवार को होगा। बताया जा रहा है कि आईसीसी ने पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया है और आईपीएल 2023 के समापन के बाद किसी भी दिन इसका ऐलान किया जा सकता है। इस बीच खबर ये भी है कि अभी तक कोई न कोई बहाना बना रहा पाकिस्‍तान विश्‍व कप के मैचों के लिए भारत आने  के लिए तैयार हो गया है। हालांकि अभी इस पर आखिरी फैसला होना बाकी है। पहले इस तरह की खबर आई थी कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में हो सकता है, लेकिन फिर पता चला कि पाकिस्‍तान को अहमदाबाद में खेलने को लेकर ऐतराज है, इसलिए इसे कहीं और भी ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि अभी वेन्‍यू का ऐलान होना बाकी है।

अहमदाबाद में फाइनल और मुंबई में खेला जा सकता है सेमीफाइनल 
इस बीच खबर है कि विश्‍व कप में पाकिस्‍तानी टीम अपने मुकाबले अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्‍नई और बेंगलोर में खेलती हुई नजर आ सकती है। इसके अलावा कोलकाता, दिल्‍ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर, मुंबई को भी बड़े मैचों के आयोजन के लिए चुना गया है। वहीं पता चला है कि मोहाली और नागपुर में इस साल शायद कोई मैच नहीं होगा। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में सेमी फाइनल खेला जा सकता है। इस बार के विश्‍व कप में कुल मिलाकर दस टीमें खेलती हुई नजर आएंगी, जिसमें से आठ टीमों ने अपनी जगह पक्‍की कर ली है, बाकी दो टीमें क्‍वालीफायर खेलकर आएंगी। यानी हर टीम को कम से कम 9 मैच खेलने होंगे। इस बार विश्‍व कप में कुल मिलाकर 48 मैच खेले जाएंगे। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका नई टीम के तौर पर एंट्री कर चुकी है। अंतिम दो स्थान के लिए जिम्बाब्वे में जून-जुलाई में  क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के माध्यम से भरे जाएंगे जिसमें दो पूर्व चैंपियन, वेस्टइंडीज और श्रीलंका, नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान जिम्बाब्वे के साथ मुकाबला करेंगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button