लाइफ स्टाइल

गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाता है बेल का शरबत, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी रखता है कंट्रोल

गर्मियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में कई बार धूप में चलते-चलते सांस फूलने लगती है और  ऐसा लगने लगता है कि काश कुछ ठंडा मिल जाये पीने को। शायद यही वजह है कि इस सीजन में बेल की अहमियत बढ़ जाती है। बेल का ठंडा-ठंडा शरबत  शरीर को ठंडक तो देता ही है। साथ ही इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है और ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।  बेल एक सीजनल फल है जो आम की तरह गर्मियों में ही मिलता है। बेल की तासीर ठंडी होती है। यही कारण है ये गर्मी के मौसम में शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करके लू और हीट स्ट्रोक को कम करता है। आइये जानते हैं बेल का शरबत पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
पोषक तत्वों में भरपूर होता है बेल का शरबत
बेल के शरबत में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते जो सेहत के बेहद फायदेमंद होता है। अंदर  ढेर सारे फाइबर और मिनिरल्स के साथ साथ टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कैमारिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर के दर्द औऱ सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। गर्मी  के सीजन में जिन लोगों को नकसीर होने की समस्या है उनके लिए बेल का शर्बत  बेहद लाभदायक होता है क्योंकि ये ब्लीडिंग को रोकने में कारगर होता है। साथ ही बेल का शरबत पेट में ज्यादा गर्मी की वजह से होने वाले मुंह में छाले की समस्या  को खत्म  करता है।
 
शुगर में  लाभदायक
बेल का शरबत शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है, लेकिन शुगर के रोगी बेल का शरबत पीते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि वह इसमें चीनी न मिलाएं।
 
हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है
बेल का शर्बत हाई बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे हाई बीपी कंट्रोल रहता है। बेल के शर्बत में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं जिससे दिल संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।
वजन घटाने में मददगार 
बेल का शर्बत वजन कंट्रोल करने में भी सहायक होता है। इसमें भारी मात्रा में मिलने वाला डायटरी फाइबर वजन को कंट्रोल करता है। वहीं पेट संबंधी बीमारियों के लिए भी बेल का शर्बत बेहद लाभकारी होता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button