देश

पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, G-7 Summit में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए. जापान के हिरोशिमा के लिए रवाना होते समय, प्रधान मंत्री ने एक बयान में कहा, मैं जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापानी राष्ट्रपति पद के तहत जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिरोशिमा, जापान के लिए रवाना हो रहा हूं. उन्होंने कहा कि भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए हाल की भारत यात्रा के बाद प्रधानमंत्री किशिदा से दोबारा मिलना खुशी की बात होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा, इस जी7 शिखर सम्मेलन में मेरी उपस्थिति विशेष रूप से सार्थक है क्योंकि इस वर्ष जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है. मैं जी7 देशों और अन्य आमंत्रित भागीदारों के साथ दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें सामूहिक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं. मैं हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा. मोदी ने कहा कि जापान से वह पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी जाएंगे.

उन्होंने कहा, यह मेरी पहली यात्रा होगी, साथ ही किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा होगी. मैं 22 मई 2023 को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन के तीसरे शिखर सम्मेलन की पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ मेजबानी संयुक्त रूप से करूंगा. मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा, 2014 में फिजी की मेरी यात्रा के दौरान एफआईपीआईसी लॉन्च किया गया था, और मैं पीआईसी नेताओं के साथ उन मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जो हमें एक साथ लाते हैं, जैसे कि जलवायु परिवर्तन और सतत विकास, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास.

प्रधान मंत्री ने कहा, एफआईपीआईसी की व्यस्तताओं के अलावा, मैं पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे, प्रधान मंत्री मारापे और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले पीआईसी के कुछ अन्य नेताओं के साथ अपनी द्विपक्षीय बातचीत के लिए उत्सुक हूं. ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा पर टिप्पणी करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, मैं प्रधान मंत्री अल्बनीस के निमंत्रण पर सिडनी, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करूंगा. मैं द्विपक्षीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने का एक अवसर होगा. वह ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापार जगत के नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे और सिडनी में एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय समुदाय से मिलेंगे.

नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जापान में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति विशेष मायने रखती है, क्योंकि भारत इस समय जी20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है. तीन देशों की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले एक बयान में मोदी ने कहा कि वह जी7 देशों और अन्य आमंत्रित साझेदारों के साथ दुनिया के सामने मौजूद चुनौतियों और उनसे सामूहिक रूप से निपटने की जरूरत पर विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने कहा, “मैं हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा.” मोदी ने कहा कि उन्हें अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से मिलकर बेहद खुशी होगी. जापान रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर विचारों के सार्थक आदान-प्रदान की उम्मीद करता हूं.” उन्होंने बताया कि वह जापान से पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी जाएंगे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की प्रशांत क्षेत्र के इस द्वीपीय देश की पहली आधिकारिक यात्रा होगी. मोदी 22 मई को पोर्ट मोरेस्बी में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button