देश

ये है छत्तीसगढ़ का ‘केदारनाथ धाम’, 117 पुराने इस शिव मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिला मुख्यालय में स्थित सिद्ध बाबा पहाड़ पर केदारनाथ मंदिर (kedarnath mandir) की तर्ज पर 1 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. मंदिर का 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. निर्माण कार्य पूरा होने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका  लोकार्पण करेंगे.

मंदिर की खासियत
सिद्ध बाबा पहाड़ पर स्थित ये मंदिर करीब 1000 फीट ऊंचे पहाड़ पर स्थित है. से मंदिर 117 साल पुराना बताया जाता है. यहां कोयला खदानों में काम करने आए मजदूरों ने इसका निर्माण किया था. जिसके बाद से यहां हर साल मकर संक्रांति पर मेले का आयोजन किया जाने लगा. अब मंदिर का निर्माण होने के बाद यहां एक साथ 500 भक्त बाबा के दर्शन कर पाएंगे.

बता दें कि मंदिर निर्माण के लिए उत्तरप्रदेश से ईंटें मंगाई गई हैं. सिद्धबाबा धाम में शिव जी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. 20 फरवरी 2019 से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, बीते तीन साल में 80 फीसदी निर्माण पूरा हो चुका है. अब मंदिर में रंगरोगन समेत सजावट का काम चल रहा है.

2019 में शुरू हुआ था निर्माण
समिति मंदिर के अध्यक्ष मनोज कक्कड़ ने बताया कि 1000 फीट की पहाड़ों की ऊंचाई है. 2019 से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था. सबसे पहले पहाड़ों को काटकर रास्ता बनाया गया फिर रोड का निर्माण किया गया है. मंदिर के निर्माण कार्य के लिए उड़ीसा के कारीगर काम कर रहे हैं. संगमरमर के लिए राजस्थान से कारीगर बुलाए गए हैं. इसका गुम्मद 51 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है. मंदिर का निर्माण पूरा होने पर एक साथ 500 भक्त बाब के दर्शन कर सकेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button