लाइफ स्टाइल

आंखों के तनाव को कम करने के लिए रोजाना करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

आज के दौर में हमारे स्क्रीन टाइम का कोई अंत नहीं है. ऐसी आदतें बाद में आंखों में थकान, सूखापन और खिंचाव का कारण बन सकती हैं. क्या अब आप अपनी आंखों को लेकर चिंतित हैं? कृपया आराम करें. चिंता करने की जरूरत नहीं है. सौभाग्य से, आंखों के लिए सरल व्यायाम हैं जिन्हें हम अपनी दृष्टि में सुधार करने और आंखों के तनाव को कम करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. इन अभ्यासों में मांसपेशियों को खींचना और मजबूत करना शामिल है जो आंखों की गति और फोकस को नियंत्रित करते हैं, आंखों में रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं और आंखों के क्षेत्र में तनाव कम करते हैं. ऐसे में आज हम आपकी दृष्टि में सुधार करने और आंखों के तनाव को कम करने की कुछ आसान सी आई एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनको डेली रुटीन में शामिल करके आंखों की सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं

5 इजी आई एक्सरसाइज……

पामिंग

पामिंग एक सरल व्यायाम है जो आपकी आंखों को आराम देने और आंखों के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए टेबल पर अपनी कोहनियों के सहारे आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं. अपने हाथों को गर्म करने के लिए एक साथ रगड़ें, और फिर अपनी हथेलियों को अपनी आँखों पर रखें, अपनी उँगलियों को अपने माथे पर ओवरलैप करते हुए. अपनी आंखें बंद करें और कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लें, जिससे आपकी आंखें आराम कर सकें.

पलक झपकाना
पलके झपकने से आपकी आँखों में चिकनाई बनी रहती है और सूखापन कम होता है. जब आप किसी स्क्रीन को देखते हैं या लंबे समय तक किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कम झपकाते हैं, जिससे आपकी आंखें शुष्क और तनावग्रस्त हो जाती हैं. अपनी आंखों को नम और चिकना बनाए रखने के लिए बस हर 20 मिनट में कुछ सेकंड के लिए तेजी से झपकाएं.

आठ का आंकड़ा
यह व्यायाम आंखों के कॉडिनेशन और लचीलेपन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है. अपने सामने लगभग 10 फीट की दूरी पर आठ की आकृति की कल्पना करें. फिर, अपनी आँखों से आठ की आकृति को पहले clockwise दिशा में और फिर anticlockwise दिशा में देखें. कुछ मिनटों के लिए ऐसा करें, और फिर किसी अन्य वस्तु पर स्विच करें, जैसे कि पास की खिड़की या दरवाज़े का हैंडल और व्यायाम को दोहराएं.

आई-फ्लेक्सिंग
आई फ्लेक्सिंग आंखों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और आंखों के तनाव को कम करने में मदद करती है. अपनी आँखें कसकर बंद करें, फिर उन्हें चौड़ा खोलें, जैसे कि आप हैरान हों. कुछ सेकंड के लिए इसे दोहराएं, और फिर अपनी आँखों को ऊपर और नीचे, बाएँ और दाएँ, और तिरछे, अपने सिर को हिलाए बिना घुमाएँ.

निकट और दूर फोकसिंग
नियर एंड फार फोकसिंग एक ऐसा व्यायाम है जो आंखों की मांसपेशियों के लचीलेपन को बेहतर बनाने और आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक पेन या पेंसिल को हाथ की लंबाई पर पकड़ें और कुछ सेकंड के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें. फिर, अपना ध्यान दूरी में किसी वस्तु पर केंद्रित करें, जैसे कि कोई पेड़ या कोई इमारत. कुछ सेकंड के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें और फिर पेन या पेंसिल पर वापस जाएँ.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button