लाइफ स्टाइल

रोजाना भोजन में लहसुन का सेवन आपको दिला सकता है कैंसर से छुटकारा, जानें अन्य फायदे

भारतीय किचन में मसालों को काफी क्रेज है. कोई भी सब्जी हो, लहसुन से तैयार मसाले का तड़का देने से स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. लहसुन का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से किया जा रहा है. दरअसल, लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसी वजह इसे हर एक व्यंजन में डाला जाता है.

आपको बता दें, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. इतना ही नहीं लहसुन में एलिसिन जो कि एक खास तत्व होता है, वो पाया जाता है. लहसुन कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. लहसुन में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

लहसुन में विटामिन C, K, नियासिन, थायमिन और फोलेट भी होता है. अगर आप अपने दैनिक भोजन में लहसुन को शामिल करते हैं तो इन 10 शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप लहसुन का सेवन दैनिक भोजन में करते हैं, तो इससे कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. आइये जानें लहसुन खाने के फायदे…

1. हार्ट हेल्थ-
लहसुन का रोजाना सेवन आपको दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. आप सब्जी में लहसुन का मसाला मिलाकर खाएं.

2. सही पाचन-
अगर आप लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पाचन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं. इसके लिए आप कच्चे लहसुन को खाने में प्रयोग करें. इससे पेट में मौजूद कीड़े आसानी से मर जाते हैं. साथ ही आंत भी स्वास्थ्य रहती है.

3. इम्यूनिटी मजबूत होती है-
अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है, तो उसे गर्म चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप गर्म तासीर वाले लहसुन का सेवन कर सकते हैं. सर्दी, जुकाम, खांसी और इंफेक्शन में भी लहसुन काफी कारगर होता है. इसलिए अपने भोजन में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए. कुछ लोगों के लिए लहसुन का खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button