ज्योतिष

मंगलवार के दिन अपनाएं गए ये उपाय दूर करेंगे सारी परेशानियां

हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है और आज यानि मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजन किया जाता है. रामभक्त हनुमान जी का पूजन करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा यदि किसी की कुंडली में शनिदोष है तो उसे भी हनुमान जी का पूजन करने की सलाह दी जाती है. धर्म शास्त्रों में हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का दाता भी कहा गया है. इनकी पूजा करने से व्यक्ति बल के साथ बुद्धि की प्राप्त होती है. अगर कोई व्यक्ति जीवन में कुछ समस्याओं का सामना कर रहा है और बहुत कोशिशों के बाद भी छुटकारा नहीं मिल पा रहा तो मंगलवार के दिन कुछ उपाय जरूर अपनाएं. ज्योतिष शास्त्र में बताए गए ये उपाय बेहद ही लाभकारी साबित हो सकते हैं.

मंगलवार के उपाय

  • अगर आपकी किस्मत साथ नहीं दे रही तो मंगलवार के दिन हनुमान जी का विधि-विधान से पूजन करें और चमेली का दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे.
  • किसी जरूरतमंद या भूखे को भोजन कराना सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजन करने के बाद किसी जरूरमंद को भोजन अवश्य कराएं. यदि संभव हो तो बंदरों को गुड व चना जरूर खिलाना चाहिए. इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं.
  • हनुमान जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन व्रत करें. इस व्रत में नमक का सेवन भूलकर भी न करें. दिन भर व्रत रखने के बाद शाम को पूजा करके व्रत का पारण करें. ऐसा करने से हनुमान अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करते हैं.
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को बूंदी व लड्डू बेहद ही प्रिय हैं. इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा करते समय बूंदी या लड्डूओं का भोग जरूर लगाना चाहिए.
  • अगर किसी व्यक्ति को बहुत गुस्सा आता है और वह अपनी इस आदत को दूर करना चाहता है तो मंगलवार के दिन स्नान आदि कर हनुमान जी का पूजन करें. साथ ही कुछ समयस उनके समक्ष ध्यान मुद्रा में बैठै. इससे मन को काफी शांति मिलेगी.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button