देश

पीएम मोदी और बाइडेन के बीच मुलाकात शांति, समृद्धि, पृथ्वी और जन’ पर केंद्रित रहेगी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी अमेरिकी यात्रा और राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत दौरे के दौरान होने वाली उनकी वार्ता ‘शांति, समृद्धि, पृथ्वी और जन’ पर केंद्रित रहेगी। यह शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने इसकी जानकारी दी। भारत में नियुक्त अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि पूरी धरती को भारत और अमेरिका के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों से उम्मीदें हैं।
राजदूत ने कहा, ‘‘चार महीनों में, हमारे नेता तीसरी बार एक-दूसरे से मिलने वाले हैं, और शायद जैसा कि मैंने कहा है कि यह स्वाभाविक महसूस होता है…मुझे लगता है कि जब प्रधानमंत्री (मोदी) वाशिंगटन आएंगे तब आप शांति, समृद्धि, धरती पर होने वाले कार्य और हमारे लोगों को आपस में जुड़ते देख सकते हैं। साथ ही, आप राष्ट्रपति (बाइडन) की भारत की यात्रा के दौरान इस और प्रगाढ़ होते देख सकते हैं। उन्होंने दोनों नेताओं की यात्राओं के मुख्य उद्देश्य के बारे में पूछने पर कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि वह (बाइडन) न सिर्फ दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं, बल्कि देश में अन्य स्थानों पर भी जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के न्यौते पर जून के तीसरे हफ्ते में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे।
वहीं, जी20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के सितंबर में भारत की यात्रा करने की उम्मीद है। गार्सेटी ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों पर कहा कि दोनों देशों की सेनाएं साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं, और भारत सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास अमेरिका के साथ करता है। उन्होंने कहा, हम हिंद-प्रशांत को सुरक्षित और समृद्ध बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस साल भारतीयों को जारी होने वाले वीजा की संख्या के बारे में अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका इस साल 10 लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button