देश

विवेका हत्याकांड में सीबीआई ने की अहम गिरफ्तारी

कडपा (आंध्र प्रदेश)। आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री वाई.एस. विवेकानंद रेड्डी की 2019 में हुई हत्या के मामले की जांच तेज करते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को एक अहम गिरफ्तारी की। सीबीआई की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने जी. उदय कुमार रेड्डी को कडप्पा जिले के पुलिवेंदुला से गिरफ्तार किया। उन्हें कडप्पा के सांसद वाई.एस. अविनाश रेड्डी का करीबी बताया जाता है, जो मृतक के भतीजे हैं, जिनसे हाल के महीनों में एजेंसी ने कई बार पूछताछ की है।

सीबीआई की टीम ने पिछले दिनों उदय से पूछताछ की थी।

जांच एजेंसी उदय को हैदराबाद ले जा रही है, जहां सीबीआई अदालत सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद पिछले साल नवंबर से इस मामले की सुनवाई कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीआई की एक नई विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन करने और 30 अप्रैल तक जांच पूरी करने का निर्देश देने के कुछ हफ्ते बाद यह गिरफ्तारी हुई है।

कडप्पा जिले के तुम्मलापल्ली में यूरेनियम खदान के कर्मचारी उदय ने पिछले साल कडप्पा अदालत में सीबीआई एसपी राम सिंह के खिलाफ एक निजी मामला दायर किया था। अदालत के निर्देश पर, पुलिस ने पिछले साल फरवरी में उदय की शिकायत के बाद राम सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया था कि अधिकारी ने उसे हत्या के मामले में झूठी गवाही देने के लिए मजबूर किया था। हालांकि, आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने बाद में सीबीआई एसपी के खिलाफ केस पर रोक लगा दी थी।

जिस दिन विवेकानंद रेड्डी की उनके आवास पर हत्या की गई, उदय कथित रूप से अविनाश रेड्डी और शिव शंकर के साथ वहां गए थे।

उदय कथित रूप से मृतक के भाई और अविनाश रेड्डी के पिता वाई.एस. भास्कर रेड्डी के आवास पर मौजूद था।

पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के भाई और आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के चाचा विवेकानंद रेड्डी की चुनाव से कुछ दिन पहले 15 मार्च, 2019 की रात को कडप्पा जिले के पुलिवेंदुला स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी। .

राज्य के 68 वर्षीय पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद अपने घर पर अकेले थे, तभी अज्ञात लोगों ने उनके घर में घुसकर हत्या कर दी।

सीबीआई ने विवेकानंद रेड्डी की बेटी सुनीता रेड्डी की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2020 में मामले की जांच अपने हाथ में ली, जिसने कुछ रिश्तेदारों पर संदेह जताया था।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में इस मामले को हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया था और कहा था कि आंध्र प्रदेश में निष्पक्ष सुनवाई और जांच के बारे में सुनीता रेड्डी द्वारा उठाए गए संदेह उचित हैं।

मृतक के भाई भास्कर रेड्डी और बेटे अविनाश रेड्डी पर हत्या में शामिल होने का आरोप है। मुख्यमंत्री के चचेरे भाई अविनाश ने आरोपों से इनकार किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button