लाइफ स्टाइल

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को क्यों होता है अधिक सिरदर्द ? यहां जानें

सिर दर्द एक आम समस्या है. आपने अक्सर देखा होगा कि महिलाएं इससे अक्सर पीड़ित रहती हैं. ऑफिस में भी आपके आसपास लोग सिर पकड़े बैठे रहते हैं. हालांकि इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है. अब हाल ही में इसे लेकर एक शोध किया गया है, जिसमें कहा गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिर दर्द से अधिक पीढ़ित होती हैं. आइए जानते हैं क्यों.

क्या कहता है शोध-

हम अक्सर देखते हैं कि महिलाएं सिर दर्द से अधिक पीड़ित रहती हैं. हाल ही में एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सिरदर्द की समस्या अधिक होती है. अध्ययन से पता चला कि 2.9% पुरुषों की तुलना में 6% महिलाएं सिरदर्द से पीड़ित हैं. साथ ही, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में माइग्रेन से पीड़ित होने की संभावना दोगुनी होती है. माइग्रेन कोई आम बीमारी नहीं है, इसमें तेज सिरदर्द, जी मिचलाना, तेज रोशनी और धुंधलापन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो काफी दर्द देता है.

क्यों होता है महिलाओं को अधिक दर्द-

शोधकर्ताओं में इसका कारण हार्मोन में बदलाव को माना जाता है, क्योंकि शरीर में एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव से सिरदर्द बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक दुनिया में 17 फीसदी महिलाएं माइग्रेन की शिकार हैं और आमतौर पर माइग्रेन तीन दिनों तक रहता है. इसके लक्षणों में उल्टी और गंभीर सिरदर्द शामिल हैं।ृ. पुरुषों की बात करें तो माइग्रेन केवल 8.6% पुरुषों को प्रभावित करता है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ-

इसे लेकर अब तक कई रिसर्च किए जा चुके हैं. वर्ष 1960 से अब तक 357 अध्ययनों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि दुनिया में हर 6 में से एक व्यक्ति को कभी न कभी सिरदर्द होता है. बदलती जीवनशैली में जब महिलाएं नौकरी के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारियां भी निभा रही हैं तो उनमें माइग्रेन का असर बढ़ रहा है.

कैसे मिलेगी राहत?

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है, जो आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है. ऐसे में इससे दूरी बनाने के लिए इसे जड़ से उखाड़ फेंकना ही एकमात्र उपाय है. इसे ठीक करने के लिए आप योग या मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं. इससे काफी हद तक फायदा हो सकता है. साथ ही साथ आप डॉक्टर से भी मिल सकते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button