देश

Hamas Israel War: WHO ने बताया- गाजा में ‘कोई भी सुरक्षित नहीं, हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत

हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध को एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है। इस जंग के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने एक हैरान करने वाली जानकारी साझा की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (संरासुप) की आपात बैठक में कहा कि गाजा में कहीं भी और कोई भी सुरक्षित नहीं है और यहां स्वास्थ्य प्रणाली अपने घुटनों पर है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने शुक्रवार को आयोजित बैठक में कहा कि जमीनी स्तर पर स्थिति गंभीर है तथा अस्पतालों में बिना एनेस्थीसिया के ऑपरेशन करने से लेकर हर दस मिनट में एक बच्चे की मौत होने तक स्थिति अत्यंत गंभीर है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा, कहीं भी और कोई भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा कर्मचारी 23 लाख लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का प्रबंधन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। टेड्रोस ने कहा कि समर्थन दिखाने का सबसे अच्छा तरीका स्वास्थ्य कर्मियों को जीवन बचाने के लिए आवश्यक चीजें प्रदान करना है। लगभग 63 मीट्रिक टन ऐसी सहायता भेजी जा चुकी है, लेकिन उन नागरिकों तक पहुंचने के लिए निर्वाध पहुँच की आवश्यकता है जो संकट के लिए जिम्मेदार नहीं है।

उन्होंने कहा, डब्ल्यूएचओ लगातार युद्धविराम का आह्नान कर रहा है। इसके अलावा, मैंने दोनों पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने का आह्वान किया है।”

टेड्रोस ने बैठक समाप्त होने पर दोबारा बोलते हुए कहा, गाजा में, कहीं भी और कोई भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने। राजदूतों से पूछा, कल्पना कीजिए कि आप उस स्थिति में फंस गए हैं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए हम युद्धविराम और निर्बाध मानवीय पहुंच की मांग कर रहे हैं। साथ ही, निश्चित रूप से हम सुरक्षा परिषद से बंधकों की रिहाई के लिए सब कुछ करने के लिए भी कह रहे हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button