देश

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, जानिए IMD का बड़ा अपडेट

दिल्ली से लेकर कन्या कुमारी तक मौसम का उलटफेर जारी है। भारतीय मौसम विभाग ने अपना ताजा अपडेट कहा है कि अगस्त महीने के बचे दिनों में कुछ राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं इसलिए उसने कई जगहों पर रेन अलर्ट जारी किया है।

उसके मुताबिक आज से लेकर अगले दो दिनों तक पूर्वोत्तर में जमकर बारिश होगी इसलिए उसने असम, मेघालय , अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और गोवा में भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी रहेगा तो वही उसका कहना है कि हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश का दौर जारी रहेगा, हालांकि इसकी तेजी में कमी देखी जाएगी लेकिन फिर भी इन राज्यों की कुछ जगहों पर जमकर बारिश होगी इसलिए कुछ स्थानों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी है तो वहीं बिहार, ओडिशा , एमपी , छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात और झारखंड में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की आशंका है और कहीं-कही बिजली भी चमक सकती है। दिल्ली में उमस चरम सीमा पर रहेगी तो वहीं दिल्ली में उमस चरम सीमा पर रहेगी और हल्की बारिश होने का अनुमान है लेकिन 28 से 31 अगस्त तक दिल्ली में पारा चढ़ने की वजह से गर्मी बढ़ेगी तो वहीं अगले दो-तीन दिनों में दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है, आईएमडी ने कहा है कि 15 सितंबर तक दिल्ली में मौसम की आंख-मिचौली चलती रहेगी तो वहीं कभी शुष्क तो कभी गीला मौसम होता रहेगा। हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जबकि महाराष्ट्र में अगले दो दिन बारिश देखने को मिलेगी लेकिन यहां पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर, मुंबई और नासिक में हल्की से तेज बारिश देखने को मिलेगी तो वहीं दक्षिण भारत में भी बारिश होगी। तेलंगाना और आंध्रा में भारी बारिश और कर्नाटक-तमिलनाडु में हल्की बारिश होने के आसार हैं और इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button