ज्योतिष

धनतेरस पर सोना-चांदी समेत क्‍या-क्‍या खरीदना शुभ? कारण भी जान लें

धनतेरस से दीपोत्‍सव पर्व की शुरुआत होती है. कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस तिथि मनाई जाती है. इस साल 10 नवंबर 2023, शुक्रवार को धनतेरस मनाई जाएगी. धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए बहुत शुभ होता है. मान्‍यता है कि धनतेरस को खरीदी गईं चीजें सुख-समृद्धि देती हैं. साथ ही लंबे समय तक चलती हैं. आमतौर पर लोग धनतेरस के दिन सोना-चांदी, बर्तन और गाड़ी जैसी महंगी चीजें ही खरीदते हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी सस्‍ती चीजें हैं, जिन्‍हें धनतेरस के दिन खरीदना बहुत शुभ फल देता है.

धनतेरस पर खरीदें ये चीजें 

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ होता है. झाड़ू का संबंध माता लक्ष्‍मी से होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने और उसकी रोली-अक्षत, फूल से पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. घर में कभी धन की कमी नहीं होती है.

– धनतेरस के दिन धनिए के बीज खरीदना भी बहुत शुभ होता है. बेहतर होगा कि मां लक्ष्‍मी की पूजा करके उन्‍हें भी थोड़े से धनिया के बीज अर्पित करें. पूजा के बाद इन बीजों को गमले में लगा लें. ऐसा करने से व्‍यापार तेजी से बढ़ता है.

– धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना भी बहुत शुभ होता है. ध्‍यान रहे कि धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना बहुत समृद्धिदायक होता है. इसके अलावा तांबे के बर्तन भी खरीद सकते हैं लेकिन स्‍टील, प्‍लास्टिक या कांच के बर्तन ना खरीदें. इन चीजों का संबंध शनि और राहु से होता है. धनतेरस के दिन ये अशुभ चीजें खरीदना घर में नकारात्‍मक लाता है.

धनतेरस पर क्‍यों खरीदते हैं बर्तन? 

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना की परंपरा सदियों पुराना है. मान्यता है कि बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है. साथ ही पौराणिक कथा के मुताबिक कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर समुद्र मंथन में भगवान धन्वंतरि  धन से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे. भगवान धन्वंतरि के हाथों में पीतल का कलश था इसलिए इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button