लाइफ स्टाइल

मानसून के दिनों में जरूर करनी चाहिए सुबह की सैर, वजह जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

मानसून के दौरान सुहावने मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रकृति की सैर शायद सबसे अच्छा तरीका है. हवा में हल्की ठंडक और चारों ओर जमा बादल आपको बाहर घूमने जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. किसी भी अन्य चीज से अधिक, सुबह की सैर के स्वास्थ्य लाभ आपको हमेशा बाहर निकलने और सैर करने के लिए प्रेरित करते हैं. सुबह की सैर के लिए मानसून शायद सबसे अच्छा समय है. मौसम पूरी तरह से आपके साथ खेलता है और एक या दो बौछारें अनुभव को और अधिक मजेदार बना देती हैं. आज हम आपको 6 कारण बताएंगे कि क्यों मानसून के दौरान सुबह की सैर करना जरूरी है.

ताजी हवा: बारिश होती है को हवा की अधिकांश अशुद्धियां धुल जाती है. यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि बरसात के दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी नियंत्रण में रहता है. इस प्रकार वहां जाकर बातचीत करना पूरी तरह से उचित है.

वजन कम: आप जिस स्वादिष्ट मानसून जंक फूड का सेवन कर रहे हैं, वह आपका वजन और कमर के पास कुछ इंच बढ़ा रहा है. मानसून के दौरान सुबह की तेज सैर यह सुनिश्चित करेगी कि आप कैलोरी बर्न करें और आपके मेटाबॉलिज्म को सुबह-सुबह सही गति मिले.

मांसपेशियों की ताकत: इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि बार-बार होने वाली बारिश ने आपको लंबे समय तक घर पर ही रखा हो. इसके कारण आप दिनभर सोफे में बैठे रहते हैं. आपकी मांसपेशियों को कसरत की आवश्यकता होती है और पैदल चलना इस संबंध में आपकी मदद कर सकता है. नियमित सुबह की सैर से मांसपेशियों की ताकत में सुधार होता है और आपकी पिंडलियों, हैमस्ट्रिंग, बाहों और पैरों को फायदा होता है.

दिल की सेहत: खान-पान की आदतें आपके पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं. ऐसे में दिल को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से कसरत चाहिए. सुबह की सैर करना और उस समय कुछ गहरी साँस लेना आपके दिल के लिए चमत्कार साबित हो सकता है. यह आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और आपके दिल को मजबूत बनाता है.

अच्छी नींद: अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो आपको उठकर टहलना चाहिए. यह एक ज्ञात तथ्य है कि दिन के दौरान शारीरिक गतिविधि रात में बेहतर नींद लेने में मदद करती है. नियमित रूप से सुबह की सैर आपके सोने के चक्र को भी नियंत्रित करती है. इसके अलावा, सुबह जल्दी व्यायाम करने का सीधा संबंध आपके द्वारा गहरी नींद में बिताए गए समय से है.

तनाव प्रतिबंध: सुबह की सैर से सिर्फ आपकी शारीरिक ताकत को ही फायदा नहीं होता है. यहां तक ​​कि आपके दिमाग को भी कुछ ‘आराम’ की जरूरत होती है और मानसून की ताजगी में सुबह की सैर भी तनाव दूर करने का काम करती है. सीधे शब्दों में कहें तो सुबह की सैर से आपका समग्र मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य बहुत प्रभावित होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button