देश

गुजरात पुलिस ने दो साल में 5,956 करोड़ रुपये के ड्रग्स जब्त किए, सरकार ने विधान सभा में दी जानकारी

गांधीनगर। गुजरात पुलिस ने पिछले दो वर्षों के दौरान 5,956 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ जब्त किए हैं और मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल 48 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। राज्य सरकार ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। मादक पदार्थ के मुद्दे पर विधानसभा में तीखी बहस के दौरान गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने विपक्षी कांग्रेस से इस मामले पर राजनीति बंद करने को कहा। इस दौरान मंत्री ने कांग्रेस द्वारा केवल कच्छ में अदानी समूह द्वारा संचालित मुंद्रा बंदरगाह का उल्लेख करने पर भी सवाल उठाया।

मुद्रा बंदरगाह में 2021 में केंद्रीय एजेंसियों ने अफगानिस्तान से आयातित दो कंटेनरों से 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की 3,000 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर ने जानना चाहा कि क्या राज्य सरकार 2021 में बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थों की जब्ती के मद्देनजर मुंद्रा बंदरगाह पर परिचालन संभालने वालों को गिरफ्तार करना चाहती है। इसके जवाब में सांघवी ने कहा कि मुंद्रा एकमात्र बंदरगाह नहीं है जहां से गुजरात पुलिस ने मादक पदार्थ जब्त किए हैं।

उन्होंने सदन को बताया कि गुजरात पुलिस ने पिछले दो वर्षों के दौरान राज्य से 5,956 करोड़ रुपये मूल्य के लगभग 1,513 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किए हैं। इसमें कांडला बंदरगाह के पास से 1,028 करोड़ रुपये मूल्य की 205.6 किलोग्राम हेरोइन और पिपावाव बंदरगाह से 450 करोड़ रुपये मूल्य की 90 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती शामिल है। उन्होंने बताया पिछले दो वर्षों के दौरान भारतीयों के साथ अवैध व्यापार में शामिल 38 पाकिस्तानियों, पांच ईरानियों, तीन अफगान नागरिकों और दो नाइजीरियाई लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से ले रही है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button