देश

राजधानी में 29 रुपए किलो मिलेगा चावल, जानिए कहां से और कैसे ले सकेंगे सस्ता राशन

Bharat Chawal in bhopal: केंद्र सरकार ने चावल आटा समेत अन्य बहुउपयोगी अनाज पर रियायती रेट तय किए हैं. जिसके कारण पूरे देश में खाद्य अनाज तय कीमत पर सरकार बेच रही है. आज से भोपाल में भी इसकी शुरूआत हो गई है. राजधानी में आज से 29 रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर मिल रहा है. सरकार ने इसके लिए राजधानी में 6 से 7 वैन लगाकर जगह-जगह चावल की डिलीवरी शुरू की है.

   NCCF के जरिए होगी चावल की बिक्री 

नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से चावल की बिक्री की जा रही है. शासन के परमानेंट स्टॉल से भी ग्राहक चावल खरीद सकेंगे. इसके अलावा राशन वैन के माध्यम से भी जगह जगह पर चावल उपलब्ध है.

राजधानी में यहां मिलेगा 29 रुपए किलो चावल

केंद्र सरकार के निर्देश पर स्थायी स्टॉल लगाकर भी सस्ता चावल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. भोपाल में ग्राहक एमपी नगर जोन-2 में ऑफिस परिसर, बिट्‌ठन मार्केट स्थित प्रियदर्शनी मार्केट, बावड़िया कलां में नेकोफ डे-टू-डे स्टोर पर भी चावल खरीदे सकते हैं. इन सभी जगहों पर स्थायी स्टोर लगाए गए हैं.

   एक व्यक्ति को अधिकतम 20 किलो मिलेगा चावल

अच्छी क्वॉलिटी का साबुत चावल 29 रुपए प्रति किलोग्राम में मिलेगा. वर्तमान में इस तरह के चावल की बाजार में कीमत 40 से 42 रुपए प्रति किलो है. ग्राहकों को यह चावल  5 और 10 किलोग्राम के पैक में मिलेगा. एक व्यक्ति अधिकतम 20 किलोग्राम चावल ले सकता है.

बता दें केंद्र सरकार महंगाई से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सहकारी सहमतियों के जरिए भारत ब्रांड के तहत ‘भारत गेंहू’ और ‘भारत दाल’ भी बेचती है. ‘भारत गेहूं’ प्रति किलो 27.55 रुपए और चने की दाल 60 रुपए प्रतिकिलों में उपलब्ध है. अब ‘भारत चावल’ भी 30 रुपए प्रति किलों में उपलब्ध है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button