देश

वैज्ञानिकों का अनुमान- 2070 तक भारत के दक्षिणी राज्यों में मैंग्रोव का आधा हिस्सा हो जाएगा खत्म

2070 तक भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटों के साथ उपयुक्त आवासों में गिरावट के कारण, भारतीय मैंग्रोव लगभग 50 प्रतिशत कम हो जाएंगे।

मैंग्रोव साल्ट-टोलरेंट पेड़ हैं, जिन्हें हेलोफाइट्स भी कहा जाता है और कठोर तटीय परिस्थितियों में रहने के लिए अनुकूलित होते हैं। उनमें खारे पानी के विसर्जन और तरंग क्रिया से निपटने के लिए एक जटिल नमक निस्पंदन प्रणाली और एक जटिल जड़ प्रणाली होती है।

कई मैंग्रोव वनों को उनकी जड़ों की घनी उलझन से पहचाना जा सकता है, जिससे पेड़ पानी के ऊपर स्टिल्ट पर खड़े दिखाई देते हैं।

लखनऊ में बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पेलियोसाइंसेज (बीएसआईपी) द्वारा किए गए एक शोध से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन के कारण तटीय गार्ड के रूप में कार्य करने वाले भारतीय तटों पर मैंग्रोव काफी कम हो गए हैं।

देश के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में मैंग्रोव, जो चार राज्यों (कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश को कवर करते हैं) सबसे कमजोर स्थिति में होंगे।

ये तटरेखाएं जलमग्न हो जाएंगी और अन्य क्षेत्रों की तुलना में इस क्षेत्र में मैंग्रोव का क्षरण अधिक होगा।

अध्ययन में कहा गया है कि पूर्वी तट के साथ चिल्का और सुंदरबन जैसे कुछ क्षेत्रों और भारत के पश्चिमी तट के साथ द्वारका और पोरबंदर में वर्ष 2070 तक कम कमी और भूमि की ओर बदलाव देखने की संभावना है, क्योंकि बारिश और समुद्र के स्तर में अंतर भारतीय तटरेखा के विभिन्न भागों में परिवर्तन की प्रतिक्रिया है।

बीएसआईपी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ज्योति श्रीवास्तव के नेतृत्व में पांच शोधकर्ताओं की एक टीम ने दो मैंग्रोव प्रजातियों, राइजोफोरा म्यूक्रोनेट और एविसेनिया ऑफिसिनैलिस पर शोध किया, जो भारत के समुद्र तट पर हावी हैं।

यह शोध साइंस जर्नल एल्सेवियर: इकोलॉजिकल इंफॉर्मेटिक्स में प्रकाशित हुआ है।

अनुसंधान का नेतृत्व करने वाली वरिष्ठ वैज्ञानिक ज्योति श्रीवास्तव ने कहा, “हमारे अध्ययन में, हमने दो मैंग्रोव प्रजातियों को लिया जो भारतीय समुद्र तट पर हावी हैं और फिर हमने अतीत, वर्तमान और भविष्य के जलवायु परिवर्तन परि²श्यों में हमारे देश के समुद्र तट पर इन पौधों की प्रजातियों के वितरण का अनुमान लगाया और मैप किया।”

बीएसआईपी टीम ने सबसे पहले सभी उपलब्ध मैंग्रोव जीवाश्म रिकॉर्ड एकत्र किए, जिसमें लगभग 6,000 साल पहले की दो प्रजातियों के पराग रिकॉर्ड का संग्रह शामिल था, यह जानने के लिए कि ये प्रजातियां कैसे जीवित रहीं और इसका वितरण क्या था।

वैज्ञानिकों ने अतीत में इन पौधों के वितरण को पिछले जलवायु डेटा की मदद से मॉडल किया और कई तकनीकों के माध्यम से इसे मान्य किया।

मॉडल प्रक्षेपण और पिछले रिकॉर्ड के माध्यम से, उन्होंने पाया कि दो मैंग्रोव प्रजातियों का भारतीय समुद्र तट में तुलनात्मक रूप से व्यापक वितरण था और वे अच्छी तरह से फल-फूल रहे थे।

इसके बाद, टीम ने इसकी तुलना वर्तमान मैंग्रोव डेटा से की जो गोदावरी, कावेरी और महानदी डेल्टा के साथ मैंग्रोव क्षेत्रों में क्षेत्र सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्र किया गया था।

जलवायु परिवर्तन की स्थिति के मद्देनजर वर्तमान और अतीत दोनों के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद, वैज्ञानिक संस्थान ने पाया कि वर्तमान में मैंग्रोव क्षरण बहुत अधिक है।

श्रीवास्तव ने कहा, “अतीत की तुलना में वर्तमान में मैंग्रोव में गिरावट तापमान में वृद्धि के साथ वर्षा में गिरावट के कारण है। तापमान में गिरावट से मैंग्रोव को कमजोर बनाने वाले समुद्र तटों के साथ उच्च खारेपन की स्थिति पैदा हो जाती है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने इन दो मैंग्रोव प्रजातियों को अनुसंधान के लिए लिया क्योंकि वे सबसे प्रमुख प्रजातियों में से हैं जो चक्रवात और सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान हमारी तटरेखा को नष्ट होने से बचाती हैं। यदि उन्हें कम किया जाता है, तो हमारे तट और तट पर स्थित गांवों की रक्षा करने वाला प्राकृतिक ढांचा बह जाएगा।”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button