देश

सावधान! ‘दिमाग की पावर’ कम कर रहा सोशल मीडिया, स्टडी में पता चली चौंकाने वाली सच्चाई

आजकल लोगों में सोशल मीडिया का बहुत क्रेज देखने को मिल रहा है।यहां तक की टीनएजर बच्चे अपना काफी वक्त फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स पर बिता रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया एक वर्चुअल दुनिया है और यह आपकी मानसिक सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा देर तक सोशल मीडिया चलाने से आपको कई तरह की मानसिक परेशानियां हो सकती हैं।

मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक:
बता दें कि सोशल मीडिया एक ऐसी वर्चुअल दुनिया है, जो दूर रहकर भी फ्रेंड्स के पास रहने का एहसास कराती है। लेकिन यह मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादा देर तक सोशल मीडिया चलाने से डिप्रेशन, टेंशन अकेलापन, सेल्फ-हार्म और खुद को नुकसान पहुंचाने वाले निगेटिव थॉट्स का जोखिम कई गुना तक बढ़ सकता है।

टीनएजर्स बिता रहे सोशल मीडिया पर समय
सोशल मीडिया के मेंटल हेल्थ पर इफेक्ट को लेकर प्यू रिसर्च सेंटर ने 1,300 से ज्यादा टीनएजर पर सर्वे किया। इसमें पता चला कि 35% से ज्यादा टॉप-5 सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से किसी एक पर सबसे ज्यादा समय बिता रहे हैं। इनमें यूट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और फेसबुक शामिल हैं। इसका सबसे ज्यादा असर दिमाग पर देखने को मिल रहा है।

मेंटल हेल्थ और नींद पर असर
आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक रिसर्च किया, जिसमें उन्होंने पता लगाने की कोशिश की दिन में 30 मिनट से ज्यादा सोशल मीडिया का यूज दिमाग को किस तरह प्रभावित कर सकता है। इस स्टडी में दो हफ्ते तक जिन छात्रों ने इसका उपयोग कम किया, उनमें से ज्यादातर में बेहतर साइकोलॉजिकल वेल बीइंग और बढ़िया नींद की स्थिति पाई गई।

सोशल मीडिया कम यूज करने पर दिखे ऐसे परिणाम
मनोचिकित्सक का कहना है कि अगर आप सोशल मीडिया पर जो समय बिता रहे हैं, उसे कम करते हैं तो चिंता, डिप्रेशन, अकेलापन और निगेटिव विचार कम होती हैं और पॉजिटिव एनर्जी आती है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया में हुई एक स्टडी बताती है कि जिस ग्रुप के लोगों ने सोशल मीडिया का यूज कम किया, उनमें 3 हफ्ते के अंदर ही अकेलापन और डिप्रेशन की भावनाओं में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिला है। इस आधार पर शोधकर्ताओं का कहना है कि, सोशल मीडिया भले ही वर्चुअली लोगों से कनेक्ट करता है लेकिन इसके गंभीर नुकसान भी होते हैं।

नेगेटिव कमेंट्स का दिमाग पर असर
स्टडी बताती है कि सोशल मीडिया पर कम से कम समय बिताना चाहिए। सोशल मीडिया नेगेटिव कमेंट्स भी बहुत आते हैं। अगर आपकी किसी पोस्ट पर नेगेटिव कंटेंट्स आते हैं तो इसका सीधा असर दिमाग और उसके काम करने पर पड़ता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button