देश

Kaam Ki Baat: ITR फाइल करते समय इन 8 गलतियों से बचें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

ITR Filling: यदि आप स्वयं अपना कर रिटर्न दाखिल करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कर नियमों की बारीकियों को समझते हैं। आपको अपने लिए उपलब्ध सभी कटौतियों और छूटों के बारे में भी पता होना चाहिए। स्वयं-कर भरने वाले कई करदाता अपने रिटर्न में गलतियाँ करते हैं, जिसके कारण उन्हें कर विभाग से नोटिस मिलता है।

यहां आईटीआर फाइल करने में जो गलतियां होती हैं वो एक नजर में दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए।

गलती 1

फॉर्म 26 AAS और AIS का सत्यापन नहीं करते हैं (Not verifying Form 26AS and AIS)
टैक्स पोर्टल पर अपना फॉर्म 26 AAS और वार्षिक सूचना विवरण (AIS) जांचें। सुनिश्चित करें कि सभी आय, टीडीएस और टीसीएस भुगतान का उल्लेख किया गया है।

गलती 2

‘अन्य आय’ शामिल नहीं (Not including ‘other income’)
स्टॉक और फंड पर ब्याज, लाभांश और पूंजीगत लाभ से आय की रिपोर्ट करना न भूलें। ये आय AIS में उल्लेखित हैं, इसलिए वे कर विभाग से छिपी नहीं रहेंगी।

गलती 3

पूंजीगत लाभ और हानि शामिल नहीं (Not including capital gains and losses)
आपके पूंजीगत लाभ की गणना के लिए भारी कागजी कार्रवाई की कोई आवश्यकता नहीं है। पूंजीगत लाभ विवरण के लिए अपने ब्रोकर और म्यूचुअल फंड क्लियरिंग हाउस से पूछें।

छूट गायब है (Missing exemptions)
आप धारा 80TTA के तहत 10,000 रुपये तक के बचत बैंक ब्याज पर छूट के पात्र हैं। वरिष्ठ नागरिकों को धारा 80TTB के तहत 50,000 रुपये से अधिक की छूट मिलती है।

गलती 5

विदेशी आय और संपत्ति की सूचना नहीं देना (Not reporting foreign income and asset)
सभी विदेशी संपत्तियों की सूचना टैक्स रिटर्न में दी जानी चाहिए। इनमें विदेशी कंपनियों के शेयर, विदेशी कंपनियों से आय और यहां तक कि विदेशी बैंक खातों में पड़ी छोटी रकम भी शामिल हैं।

गलती 6

नुकसान की सूचना नहीं देना है (Not reporting losses)
यदि कर रिटर्न में रिपोर्ट की जाती है तो निवेश (funds, stocks, F&O) से होने वाले नुकसान को अन्य लाभ के मुकाबले समायोजित किया जा सकता है। असमायोजित घाटे को आठ वित्तीय वर्षों तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

 

गलती 7

कटौती योग्य खर्च गायब (Missing deductible expenses)
निवारक स्वास्थ्य जांच धारा 80डी के तहत 5,000 रुपये तक की कर कटौती के लिए पात्र हैं। वरिष्ठ नागरिकों के चिकित्सा व्यय भी कटौती योग्य हैं। कुछ बीमारियों और विकलांगताओं पर भी कर कटौती मिलती है।

गलती 8

क्लबिंग को नजरअंदाज करना (Ignoring clubbing)
18 साल से कम उम्र के बच्चे के नाम पर निवेश से होने वाली आय को माता-पिता की आय के साथ जोड़ दिया जाता है। जीवनसाथी को उपहार में दिए गए धन से होने वाली आय को भी देने वाले की आय के साथ जोड़ा जाना चाहिए

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button