लाइफ स्टाइल

शरीर को बर्बाद कर देती हैं ये 5 चीजें, आप खाने की न करें गलती

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है ताकि खाद्य मानकों को बनाए रखने की महत्वता को उजागर किया जा सके. इस दिन का उद्देश्य यह है कि संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों को खाद्य सुरक्षा मानकों को प्राथमिकता देने और साथ मिलकर उपभोक्ताओं को खाद्य संक्रमणों से सुरक्षित रखने के लिए काम करने की प्रेरणा मिले.

इस वर्ष के विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का थीम है “Food standards save lives” है. अधिकांश लोग अपने खाद्य की सुरक्षा के बारे में जानने के लिए खाद्य सामग्री के पैकेजिंग में दी गई जानकारी पर आश्रित होते हैं. ये खाद्य सुरक्षा मानक किसानों और खाद्य प्रसंस्करण करने वालों की मार्गदर्शक करते हैं. आज हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में जानकारी देंगे, जो आपके शरीर को बर्बाद कर सकते हैं.

बेकरी प्रोडक्ट्स
बेकरी प्रोडक्ट्स जैसे केक, कुकीज, पिज्जा आदि में अधिक मात्रा में तेल, चीनी और मैदा होता है, जो शरीर के लिए अनुचित हो सकता है. इसका अधिक सेवन शरीर में बढ़ते वजन, डायबिटीज, दिल की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

जंक फूड
जंक फूड जैसे फ्राइड चिकन, फ्रेंच फ्राइज, बर्गर आदि में तेल, नमक, चीनी और प्रोसेस्ड चीजों की अधिक मात्रा होती है. इसका नियमित सेवन संक्रमण, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और शरीर की ऊर्जा के स्तर को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है.

कार्बोहाइड्रेट फूड
अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट फूड जैसे मैदा, चावल, आलू और शक्कर वाले उत्पादों का अधिक सेवन अतिरिक्त वजन, डायबिटीज, दिल की बीमारी और पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है.

शराब
अधिक मात्रा में शराब की सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और कैंसर, मोटापा, मानसिक समस्याएं और किडनी समस्याओं का कारण बन सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button