देश

अगले महीने बढक़र आएगा बिजली बिल

भोपाल। अगल महीने में आपका बिजली बिल बढ़ा हुआ आएगा। दरअसल, नए वित्तीय वर्ष में बिजली के दाम बदल गए हैं। प्रदेश में 1.65 प्रतिशत बिजली के मौजूदा दाम में इजाफा हो गया है। इसमें घरेलू, कृषि और उच्च दाब के उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभार और नियत प्रभार में बढ़ोतरी की गई।
चुनावी साल में मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रस्ताव पर मप्र विद्युत नियामक आयोग ने काट छांट करते हुए दाम में महज 1.65 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मान्य किया है। आयोग की तरफ से घरेलू टैरिफ में प्रति यूनिट ऊर्जा प्रभार में 6 पैसे और 100 यूनिट पर नियत प्रभार में तीन रुपये बढ़ाए है। इधर कृषि कनेक्शन पर प्रति यूनिट ऊर्जा प्रभार में 10 पैसे और नियत प्रभार में दो रुपये प्रति हास पावर बढ़ाए है। इसी प्रकार बड़े उद्योगों के लिए भी 11 किलोवाट पर प्रति यूनिट ऊर्जा प्रभार 10 पैसे और नियत प्रभार पर 12 रुपए प्रति किलोवाट इजाफा किया है।
घरेलू उपभोक्ता यदि 100 यूनिट प्रति माह खपत करते हैं तो इसके लिए वर्तमान में उनको ऊर्जा प्रभार 4 रुपये 21 पैसे प्रति यूनिट के अनुसार 468 रुपये लगता है। अब 6 पैसे की वृद्धि के बाद 4 रुपए 27 पैसे के अनुसार 475 रुपये देना होगा। वहीं, नियत प्रभार 100 यूनिट पर 121 रुपये है, जो अब 124 रुपये लगेगा। यानी अब 589 की जगह 599 रुपये देना होगा। नियत प्रभार और ऊर्जा प्रभार में 10 रुपये ज्यादा लगेगे। उपरोक्त टैरिफ के अलावा 34 पैसे प्रति यूनिट ईधर प्रभार समायोजन अतिरिक्त देय है। इसके अलावा टैरिफ में 9 से 12 प्रतिशत इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी भी अतिरिक्त देय है। बता दें सरकार 100 यूनिट बिजली खपत पर 554 रुपए सब्सिडी देती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button