देश

Lok Sabha Election: अमेठी में फिर राहुल गांधी भरेंगे दम, रायबरेली से डेब्यू की तैयारी में प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी और प्रियंका गांधी वाद्रा रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक अगर पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए उनके नाम की घोषणा करती है तो यह प्रियंका गांधी के लिए चुनावी शुरुआत हो सकती है। 2019 में राहुल गांधी को कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ अमेठी में तत्कालीन बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था।

कांग्रेस का एक और गढ़ माना जाने वाला रायबरेली, जहां से सोनिया गांधी 2004 से सांसद हैं, उनके राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। हालांकि, उन्होंने संकेत दिया था कि उनके परिवार का कोई अन्य सदस्य लोकसभा सीट पर उनकी जगह ले सकता है। सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को एक पत्र में लिखा था कि इस फैसले के बाद मुझे सीधे तौर पर आपकी सेवा करने का अवसर नहीं मिलेगा लेकिन मेरा दिल और आत्मा हमेशा आपके साथ रहेंगे। मैं जानती हूं कि आप भविष्य में भी मेरे और मेरे परिवार के साथ वैसे ही खड़े रहेंगे, जैसे अतीत में खड़े थे।

 

अगर राहुल गांधी को एक बार फिर केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद स्मृति ईरानी के खिलाफ अमेठी से मैदान में उतारा जाता है तो अमेठी में एक और दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। 2019 के आम चुनाव में ईरानी ने राहुल को उनके गढ़ में 55,120 वोटों से हराया था। हालाँकि, राहुल गांधी ने चुनाव में वायनाड निर्वाचन क्षेत्र जीतकर लोकसभा में प्रवेश किया। ईरानी 2014 के चुनावों में राहुल से हार गई थीं, हालांकि, उन्होंने अगले पांच वर्षों में जमीन पर अपनी लोकप्रियता हासिल की और अपनी ऐतिहासिक जीत से कांग्रेस को झटका दिया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button