देश

Dhamtari Lord Jagannath Yatra: भगवान जगन्नाथ की एक झलक पाने उमड़ पड़े श्रद्धालु

धमतरी। Dhamtari Lord Jagannath Yatra: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े धूमधाम और हर्षोल्लास से निकली गई। जैसे ही दोपहर के समय भगवान भक्तों को दर्शन देने के लिए निकले तो उनकी एक झलक पाने के लिए भक्तों की भीड़ लग गई। हर कोई भगवान के दर्शन पाने के लिए उतावला था।

भगवान जगन्नाथ का मंदिर करीब 125 वर्ष पुराना

बता दें कि छग के धमतरी जिले में भगवान जगन्नाथ का मंदिर करीब 125 वर्ष पुराना है। यही वर्षों से रथयात्रा की परंपरा अनवरत चली आ रही है। मंगलवार के दिन जगन्नाथ मंदिर से दोपहर में भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को रथ को सवार कर मुख्य मार्ग होते हुए अपने ननिहाल के लिए ले जाया गया।

रथयात्रा के साक्षी बनने अन्य जिलों से भी भक्त पहुंचे

अब ननिहाल में विराम करने के बाद तेरस के दिन प्रभु जगन्नाथ, भाई और बहन के साथ अपने मंदिर में स्थापित होंगे। इस रथयात्रा के साक्षी बनने के लिए शहर सहित अन्य जिलों से भी लोग बड़ी संख्या में पहुंचे। रथ यात्रा को लेकर मंदिर ट्रस्ट और जिला प्रशासन ने पहले ही तमाम तैयारियां पूरी कर ली थीं।

सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगना शुरू हो गई थी

बता दें कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में उनके दर्शन पाने के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। मंदिर में दर्शन के लिए लिए भारी संख्या में भक्त पहुंचने लगे थे। भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने करीब 100 से अधिक बल को तैनात कर रखा था।

प्रसाद वितरण भी किया गया

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में पहुंच भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की गई थी। जैसे ही भगवान की एक झलक भक्तों ने पाई तो भक्त भाव विभोर हो गए। भगवान के जयकारों से क्षेत्र गुंजायमान हो गया। हर साल की तरह इस बार भी भगवान की रथयात्रा देखने के लिए भक्त पहुंचे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button