लाइफ स्टाइल

उम्र बढ़ने के साथ ही जवाब देने लगते हैं घुटने, घरेलू नुस्खों से पाए दर्द से आराम

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में 40 की उम्र गुजर जाने के बाद ही पुरुष हो या महिला उन्हें सीढ़ियाँ चढ़ते हुए, पैदल चलते हुए घुटनों में दर्द की शिकायत होने लगती है। घुटने में दर्द रहता है यह कहना बड़ा आसान लगता है लेकिन यह ऐसी बीमारी है जिसके बढ़ने के बाद व्यक्ति अपनी दिनचर्या के कार्य करने में असमर्थ हो जाता है, उसे दूसरों की मोहताजी झेलने पर मजबूर होना पड़ता है। इसके चलते व्यक्ति एक प्रकार से अपाहिज सा हो जाता है।

आम तौर पर घुटने में दर्द होने पर हम लोग तुरन्त जोड़ों के दर्द की दवा ले लेते हैं। घुटनों में दर्द होने पर तुरंत जोड़ों के दर्द की दवा ना खाएं बल्कि पहले घरेलू उपायों से इसे ठीक करें। अगर घरेलू उपायों से दर्द ठीक ना हो तो फिर जाकर डॉक्टर से परामर्श लें और उनके निर्देशन में इलाज करवाएं। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाते हुए वे अपने घुटनों के दर्द से आराम पा सकते हैं।

धूप स्नान

विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज से उत्पन्न धूप है, जिससे आपको नेचुरल विटामिन-डी मिलती है जो हड्डियों के लिए अधिक लाभदायक होती है। इसलिए घुटनों में दर्द रहने पर या गठिया के मरीजों को नियमित रूप से सुबह कुछ देर धूप में टहलना चाहिए। इसके लिए सूर्योदय के कुछ समय बाद की धूप प्रभावकारी होती है। टहलने में यदि असमर्थता महसूस होती हो तो घर की छत पर चटाई बिछाकर कम से कम 30 मिनट तक लेटे रहिये।

सरसों तेल की मालिश
सरसों का तेल शारीरिक दर्द, घुटनों के दर्द, सर्दी जनित दर्द में बेहद लाभकारी होता है। नियमित रूप से सरसों के तेल से घुटनों की मालिश करने पर घुटनों का दर्द जल्दी दूर हो जाता है। इसके लिए आपको पहले सरसों के तेल को गुनगुना गरम करना चाहिए। फिर उसे हल्के हाथों से अपने घुटनों पर लगाते हुए घुटने के चारों तरफ मालिश करनी चाहिए। ध्यान रहे उसे आपको जोर-जोर से रगड़ना नहीं है अपितु मालिश ही करनी है। मालिश करने के बाद कुछ देर के लिए बैठे-बैठे अपनी टांगों को लम्बा करें। उसके बाद घुटनों के निचले हिस्से पर भी मालिश करें।

अदरक

गर्म प्रकृति होने के कारण यह सर्दी जनित दर्द में फायदेमंद है। सांस संबंधी तकलीफ, घुटनों में दर्द, ऐंठन और सूजन होने पर अदरक का सेवन करना लाभकारी होता है। आप अदरक के रस को काली चाय में मिलाकर, गुनगने पानी के साथ या फिर सब्जी में डालकर सेवन कर सकते हैं। वैसे अदरक की चाय सबसे प्रभावी होती है।

एलोवेरा

जोड़ों के दर्द, चोट लगने, सूजन, घाव एवं त्वचा संबंधी समस्याओं से होने वाले दर्द में ऐलोवेरा का गूदा, हल्दी के साथ हल्का गर्म करके बांधने पर लाभ होता है। घुटनों में दर्द होने पर भी आप इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं। ऐलोवरा प्राकृतिक औषधि का खजाना है। यह कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम होता है।

हल्दी-चूने का लेप

हल्दी और चूना दर्द को दूर करने में अधिक लाभदायक साबित होते हैं। हल्दी और चुना को मिलाकर सरसों के तेल में थोड़ी देर तक गर्म करे फिर उस लेप को घुटने में लगाकर रखने से घुटनों का दर्द कम होता है।


हल्दी दूध का सेवन

एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी के पाउडर को मिलाकर सुबह-शाम कम से कम दो बार पीने से घुटनों के दर्द में लाभ मिलता है। यह जोड़ों का दर्द दूर करने का सबसे कारगर घरेलू इलाज है।

दर्द दूर करता है लौंग

दांत व मसूड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द और सूजन आदि में लौंग काफी लाभकारी है। दर्द वाली जगह पर लौंग का पाउडर या लौंग के तेल में भीगा रूई का फोहा रखना बेहद असरकारक होता है।

एक्सरसाइज

यह जान लें कि नियमित व्यायाम करना घुटनों या जोड़ों के दर्द का सबसे असरदार इलाज है। फिजियोथेरेपिस्ट की राय से एक्सरसाइज करें या योगा शिक्षक से सीख कर नियमित योगा करें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button