देश

Weather Update Today: यूपी-एमपी से उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। उत्तर पश्चिम क्षेत्र समेत भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश (Heavy Rainfall) हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार रविवार को मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है। IMD ने अगले तीन-चार दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के दो मौसम-प्रभावित पहाड़ी राज्यों-उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है।

22 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश

मौसम विभाग ने शनिवार को देश के कई हिस्सों में 22 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। उत्तर में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि ‘अगले पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में, 22 अगस्त तक पश्चिम उत्तर प्रदेश में और 22-23 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम छिटपुट बारिश/आंधी और बिजली के साथ छिटपुट भारी बारिश होगी।’ IMD के अनुसार ‘उत्तराखंड में 23 अगस्त तक और हिमाचल प्रदेश में 21 अगस्त तक बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।’

इन जगह पर ऑरेंज अलर्ट जारी 

20 अगस्त से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है और 21 और 22 अगस्त के लिए अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राजधानी दिल्ली के लिए तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

IMD के मुताबिक, रविवार, सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली में बहुत हल्की बारिश होने की उम्मीद है। अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है। वहीं अगले चार से पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के दक्षिणी भागों और गुजरात में हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है।

आज यहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार आज हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इस जगह पर हल्की बारिश की संभावना

IMD के अनुसार 22 अगस्त तक मध्य प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 23 अगस्त तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश/आंधी और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

असम और मेघालय में 21, 22 और 23 तारीख को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में 22 और 23 अगस्त, 2023 को भारी बारिश होने की संभावना है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button