देश

भारत-अमेरिका की वायु सेनाओं का ‘Cope India Exercise’ पूरा, रफाल और सुखोई हुए शामिल

भारत और अमेरिका की वायु सेनाओं ने अपना संयुक्त अभ्यास ‘कोप इंडिया-2023’ पूरा कर लिया है। खास बात यह है कि इस अभ्यास में भारतीय वायु सेना की तरफ से अत्याधुनिक रफाल, तेजस, सुखोई-30एमकेआई, जगुआर, सी-17 और सी-130 जैसे अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमानों ने हिस्सेदारी की।

वहीं अमरीकी वायु सेना बात करें तो इस संयुक्त अभ्यास में अमेरिकी वायुसेना की ओर से की ओर से एफ-15 ‘स्ट्राइक ईगल’ लड़ाकू विमान, सी-130, एमसी-130जे, सी-17 और बी1बी जैसे सामरिक बमवर्षक विमानों ने हिस्सा लिया।

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत और अमेरिका के बीच यह संयुक्त वायु सेना अभ्यास भारत के कलाईकुंडा, पानागढ़ और आगरा स्थित वायु सेना स्टेशनों में आयोजित किया गया था। लगभग 2 सप्ताह तक चले अभ्यास के बाद सोमवार को इस अभ्यास का आखिरी दिन रहा।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस अभ्यास में जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के वायु कर्मियों ने भी पर्यवेक्षकों के रूप में भाग लिया। इस संयुक्त अभ्यास ने सभी देशों के प्रतिभागियों द्वारा अपने विचारों को साझा करने और आपसी सहयोग, आदान-प्रदान तथा संयुक्त मिशन के माध्यम से सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को आत्मसात करके सीखने का बहुमूल्य अवसर प्रदान किया।

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि अभ्यास के दौरान मित्रता एवं भाईचारे की भावना को सशक्त करने के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह अभ्यास दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच अंतर-राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने वाली दो वायु सेनाओं के मध्य संबंधों को बेहतर बनाए रखने तथा इसे और मजबूत करने के लिए गहरी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

वायु सेना अभ्यास ‘कोप इंडिया-2023’ का यह छठा संस्करण था। पिछले दो सप्ताहों के दौरान इसे कलाईकुंडा, पानागढ़ और आगरा स्थित वायु सेना स्टेशनों में आयोजित किया गया था। यह भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और अमरीका की वायु सेना (यूएसएएफ) के बीच नियमित एक वायु अभ्यास का हिस्सा है, जिसका समापन 24 अप्रैल को हुआ।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button