देश

कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA-DR में भारी वृद्धि, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, सितंबर महीने में खाते में आएंगे इतने रुपए

DA Hike, DR Hike : प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की गई है। इसके लिए वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन्हें बढ़े हुए महंगाई राहत और महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।

महंगाई राहत में 5 फीसद की वृद्धि 

मध्य प्रदेश सरकार ने साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। प्रदेश सरकार द्वारा पेंशनर्स के महंगाई राहत में 5 फीसद की वृद्धि कर दी गई है। इसके साथ ही राज्य के पेंशनर्स के महंगाई राहत 5 फीसद की वृद्धि के साथ 38 फीसद हो गए हैं। अब पेंशन भोगियों को 38 फीसद की दर से डीआर उपलब्ध कराया जाएगा।

वही अगले महीने से पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलेगा। इस फैसले को लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति की मांग की गई थी। सरकार की सहमति मिलने के बाद प्रस्ताव विभाग को भेजा गया था। जिसके अनुमोदन के बाद आदेश जारी कर दिए हैं। जुलाई से इसे लागू किया जाएगा। अगस्त में भुगतान के आदेश वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने 5% महंगाई राहत बढ़ाने की सहमति दी है। प्रदेश के कर्मचारियों को 42% से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है   जबकि पेंशन भोगियों के लिए पेंशन को जनवरी महीने से बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। CG सरकार की सहमति नहीं मिलने की वजह से जुलाई 2023 से पेंशनर्स के महंगाई राहत में वृद्धि की गई है।

छठे वेतनमान के लिए DR को 11 फीसद की दर से बढ़ाया गया

सातवें वेतनमान के लिए महंगाई राहत को 5% की दर से बढ़ाया गया है। जुलाई 2023 से इसे लागू किया जाना है। जिसके साथ ही महंगाई रहा 33% से बढ़कर 38% हो जाएंगे। वही छठे वेतनमान के लिए महंगाई भत्ते को 11 फीसद की दर से बढ़ाया गया है महंगाई राहत बढ़कर 212% हो गई है।

महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि 

इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की गई थी।  जनवरी 2023 का लाभ दिया गया था। वही 6 महीने के एरियर का भुगतान कर्मचारियों को अक्टूबर-नवंबर दिसंबर महीने में किया जाना है। तीन समान किस्तों में भुगतान होना है।

छठे वेतनमान के लिए DA में 9% की वृद्धि

छठे वेतनमान के लिए DA में 9% की वृद्धि की गई थी। छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के DA को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। कर्मचारियों को 212% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा था। 9% की वृद्धि के बाद यह बढ़कर 221% हो गया है। 1 जनवरी 2023 से छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को इसका भुगतान किया जाएगा। वही एरियर का भुगतान तीन किस्तों में किया जाना है जिसका लाभ कर्मचारियों को मिलेगा।

इतना बढ़ेगा वेतन 

महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के लिए वेतन में ₹800 से ₹8000 तक का इजाफा देखने को मिलेगा। वही पेंशन भोगियों के लिए भी पेंशन की राशि में 800 से लेकर ₹3000 तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button